logo-image

जय शाह लेंगे गांगुली की कुर्सी ! जानिए अब सौरव का क्या होगा?

मीडिया रिपोर्ट की माने तो जय शाह को बीसीसीआई का नया अक्ष्यक्ष बनाया जा सकता है. सौरव गांगुली को ICC प्रेसिडेंट की पोस्ट मिलने का अनुमान है.

Updated on: 15 Sep 2022, 04:27 PM

नई दिल्ली:

Jay Shah BCCI President: सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) के फैसले के बाद BCCI के संविधान संशोधन को मंजुरी मिल गई है. इससे BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली(Sourav Ganguly) और सेक्रेटरी जय शाह(Jay Shah) को पद पर बने की मंजूरी भी दी गई है. इसी बीच बड़ी खबर आ रही है कि अब जय शाह को नया BCCI अध्यक्ष बनाया जा सकता है. ऐसे में आप ये सोच रहे होंगे कि अगर जय शाह प्रेसिडेंट होंगे तो सौरव गांगुली का क्या होगा. सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि सौरव गांगुली को ICC का प्रेसिडेंट बनाया जा सकता है. 

ICC के नियम में हुआ बदलाव
बर्मिंघम में हुई बैठक के बाद ये फैसला लिया गया है कि अब ICC चीफ का चुनाव जीतने के लिए दो तिहाई बहुमत की जरूरत नहीं है. इसकी बजाए अब 51% वोट लेकर ही नया अध्यक्ष बना जा सकता है. 16 मेम्बर्स के बोर्ड में 9 वोट हासिल कर नया ICC अध्यक्ष चुना जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई सौरव गांगुली का नाम सुझा सकती है.

यह भी पढ़ें- Virat Kohli Income: एक पोस्ट से करोड़ों की कमाई करते हैं कोहली, जानकर चौक जाएंगे

जय शाह होंगे BCCI अध्यक्ष !
अगर सौरव गांगुली आईसीसी के अध्यक्ष बनाए जाते हैं तो ऐसे में बीसीसीआई को भी एक नए अध्यक्ष की जरूरत पड़ेंगी. इसमें जय शाह का नाम सबसे ऊपर आ रहा है. जय शाह फिलहाल बीसीसीआई के सेक्रेटरी के रूप में काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- T20 WC : वर्ल्ड कप से पहले अब पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, ये खिलाड़ी हुआ बाहर

सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात

इस मामले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रथम दृष्टया हमारा मानना है कि राज्य एसोसिएशन में एक कार्यकाल (3 साल) के बाद BCCI में एक कार्यकाल के लिए कोई कूलिंग ऑफ अवधि की आवश्यकता नहीं है. लेकिन राज्य एसोसिएशन या बीसीसीआई में दो कार्यकाल के बाद कूलिंग ऑफ को रखना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि उस व्यक्ति में कोई समस्या नहीं है जिसने राज्य में या बीसीसीआई में लगातार 3  साल के दो कार्यकाल बिताए हों.