logo-image

जसप्रीत बुमराह के अनऑर्थोडॉक्स एक्शन पर फिर उठे सवाल, जानिए किसने क्या कहा

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के गेंदबाजी एक्शन पर लगातार बातें होती रहती हैं. कई दिग्गज भी इसको लेकर सवाल उठाते रहते हैं. उनका अनऑर्थोडॉक्स एक्शन हमेशा चर्चा में रहता है.

Updated on: 25 May 2021, 04:23 PM

नई दिल्ली :

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के गेंदबाजी एक्शन पर लगातार बातें होती रहती हैं. कई दिग्गज भी इसको लेकर सवाल उठाते रहते हैं. उनका अनऑर्थोडॉक्स एक्शन हमेशा चर्चा में रहता है. अब न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर रिचर्ड हेडली ने कहा है कि अपने अनऑर्थोडॉक्स एक्शन के कारण भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने की आशंका ज्यादा रहती है. रिचर्ड हेडली ने हालांकि साथ ही जसप्रीत बुमराह की तकनीक की तारीफ भी की. रिचर्ड हेडली ने आईसीसी को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि जसप्रीत बुमराह का गेंदबाजी अनऑर्थोडॉक्स है, क्योंकि उनका रनअप भी नहीं है. उनकी तकनीक काफी शानदार है और उन्होंने इसे प्रभावी तरीके से साबित भी किया है. वह एक ऐसे गेंदबाज हैं, जो गेंद को रिलीज करते समय अपनी शक्ति और गति का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

यह भी पढ़ें : PSL 2021 : शाहिद अफरीदी हुए बाहर, जानिए किसकी हुई एंट्री 

खुद भी एक तेज गेंदबाज रह चुके रिचर्ड हेडली ने कहा कि जसप्रीत बुमराह कितने लंबे समय तक क्रिकेट के मैदान पर टिक पाएंगे, यह कहना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि जसप्रीत बुमराह क्रिकेट में कितने लंबे समय तक टिक पाएंगे, यह कहना मुश्किल है. वह अपने एक्शन के कारण अधिक चोटिल हो सकते हैं. पूर्व आलराउंडर ने कहा कि जसप्रीत बुमराह की चोट उनके करियर के लिए खतरा साबित हो सकती है. उन्होंने कहा कि उनकी कुछ चोटें काफी गंभीर साबित हो सकती है क्योंकि वह अपने शरीर पर काफी तनाव और दबाव डालते हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि चोट के चलते उनका करियर खत्म नहीं होगा क्योंकि उन्हें गेंदबाजी करते हुए देखना काफी अच्छा लगता है. वह बल्लेबाजों को अपनी गति, उछाल, हवा और पिच से गेंद को मूव कराकर बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ा करते हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : टिम सिफर्ट को आई कोरोना के दिनों की याद, बोले- मेरा दिल....

अब करीब 69 साल के हो चुके रिचर्ड हेडली ने आगे कहा कि ऐसे तकनीक वाले गेंदबाजों को कोचिंग देना मुश्किल होगा. मुझे लगता है कि कोई भी कोच ऐसा करने से बचेगा क्योंकि इससे गेंदबाज अधिक चोटिल हो सकते हैं. हालांकि मुझे लगता है कि कुछ युवा उनकी नकल करने की कोशिश कर सकते हैं. इससे पहले भी जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी पर कई और दिग्गज भी अपनी बात रख चुके हैं. वहीं खुद जसप्रीत बुमराह ने भी अपनी बात रखी है. बुमराह जब इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल रहे थे, तब भी उनकी गेंदबाजी एक्शन पर खूब बातें होती रही हैं.