logo-image

जेम्स एंडरसन ऐसे पहले गेंदबाज हैं जो ‘रिवर्स’ रिवर्स स्विंग कर सकते हैं : सचिन तेंदुलकर

भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना है कि जेम्स एंडरसन एकमात्र गेंदबाज है जो ‘रिवर्स आउटस्विंगर’ डाल सकता है जिसमें उनकी कलाई की स्थिति पारंपरिक इनस्विंगर जैसी होती है.

Updated on: 10 Jul 2020, 04:25 PM

नई दिल्ली:

भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना है कि जेम्स एंडरसन एकमात्र गेंदबाज है जो ‘रिवर्स आउटस्विंगर’ डाल सकता है जिसमें उनकी कलाई की स्थिति पारंपरिक इनस्विंगर जैसी होती है. तेंदुलकर ने इसे ‘रिवर्स’ रिवर्स स्विंग नाम दिया. वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा के साथ अपने 100 एमबी ऐप पर तेंदुलकर ने बताया कि वेस्टइंडीज के खिलाफ एजिस बॉउल में चल रहे पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में एंडरसन इंग्लैंड के लिये क्यों महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें- भारतीय महिला क्रिकेट टीम बड़े फाइनल का दबाव नहीं झेल पाती: हेमलता काला

तेंदुलकर ने लारा से कहा, ‘‘रिवर्स स्विंग के मामले में जिम्मी एंडरसन संभवत: पहला गेंदबाज है जो रिवर्स स्विंग को भी रिवर्स करता है.’’ अगर सरल शब्दों में कहें तो दायें हाथ के बल्लेबाज के लिये पारंपरिक स्विंग में गेंद का चमकदार हिस्सा बाहर की तरफ और खुरदुरा हिस्सा अंदर की तरफ होता है. रिवर्स आउटस्विंगर के मामले में गेंद का मूवमेंट बदल जाता है मतलब वह दायें हाथ के बल्लेबाज के लिये बाहर की तरफ निकलती है लेकिन चमकदार हिस्सा बाहर की तरफ ही रहता है लेकिन दोनों मामलों में कलाई की स्थिति भिन्न होती है.

ये भी पढ़ें- BirthDay Special: 71 साल के हुए लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर, यहां देखें उनके जादूई आंकड़े

तेंदुलकर के अनुसार जब उन्होंने एंडरसन की कलाई की स्थिति पर ध्यान दिया तो उन्होंने उन्हें रिवर्स आउटस्विंगर करते हुए देखा जिसमें कलाई की स्थिति पारंपरिक इनस्विंगर की तरह थी. ऐसा उन्होंने पहले कभी नहीं सुना था. तेंदुलकर ने कहा, ‘‘मैंने कई बार अनुभव किया कि वह गेंद को ऐसे पकड़ता है जैसे आउटस्विंगर करना चाहता हो लेकिन गेंद छोड़ते समय वह गेंद को अंदर लाने की कोशिश करता है. अधिकतर बल्लेबाज कलाई की स्थिति पर गौर करते हैं और वह असल में क्या करता है. वह आपको दिखाएगा कि वह इनस्विंगर कर रहा है लेकिन गेंद के दोनों हिस्सों के बीच असंतुलन से वह बाहर की तरफ निकलेगी.’’

ये भी पढ़ें- Video: World Cup 2019 में मिली हार के एक साल पूरे, ICC ने वीडियो शेयर कर जख्मों पर छिड़का नमक

तेंदुलकर ने कहा कि अपनी कलाई की स्थिति में तेजी से बदलाव करके एंडरसन बल्लेबाज को शॉट मारने के लिये मजबूर कर देता है. उन्होंने कहा, ‘‘वह जो करता है, वह आपको इनस्विंगर खेलने के लिये तैयार करता है और गेंद जब आधी पिच से ज्यादा पार कर लेती है तब वह आपसे बाहर की तरफ निकलना शुरू कर देती है. लेकिन आप तो शॉट खेलने के लिये तैयार हो क्योंकि आपने इनस्विंग की स्थिति देखी है और यह मेरे लिये नया था. कोई ऐसा नहीं करता है.’’