logo-image

Ind Vs Eng: भारत में अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ देंगे जेम्स एंडरसन

चेन्नई में इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रुट ने अगर 218 रनों पारी खेली तो जेम्स एंडरसन ने भारत की दूसरी पारी में तीन विकेट झटकर भारतीय टीम को वापसी का मौका नहीं दिया.

Updated on: 09 Feb 2021, 08:30 PM

नई दिल्ली :

चेन्नई में इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रुट ने अगर 218 रनों पारी खेली तो जेम्स एंडरसन ने भारत की दूसरी पारी में तीन विकेट झटकर भारतीय टीम को वापसी का मौका नहीं दिया. एंडरसन ने पहले सेट बल्लेबाज शुभमन गिल उसके बाद अजिंक्य रहाणे को शून्य पर बोल्ड किया और कुछ देर बाद ऋषभ पंत को चलता किया और चेन्नई टेस्ट मैच में भारतीय टीम को बैकफुट पर ला दिया. अब इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज 38 साल के हो गए हैं और उनके पास मौका है कि वो भारतीय जमीन पर महान अनिल कुंबले का सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: केविन पीटरसन ने हिंदी में भारत को धोया, याद दिलाई चेतावनी

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में पांच विकेट लेने के साथ ही इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के टेस्ट करियर में 611 विकेट हो गए हैं और अब वह भारत में ही टीम इंडिया के महानतम टेस्ट गेंदबाज अनिल कुंबले के 619 विकटों के रिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब हैं. एंडरसन ने पहले मैच की दूसरी पारी में भारत के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत के विकेट लिए और इंग्लैंड की सबसे बड़ी टेस्ट जीत में से एक की पटकथा लिखी.

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली की बल्लेबाजी पर IPL टीम दिल्ली कैप्टिल्स ने क्या कहा?

इंग्लैंड ने भारत को पहले मैच में 227 रन से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. अभी इस सीरीज में तीन टेस्ट और खेलने जाने हैं. ऐसे में इसकी पूरी सम्भावना है कि कुंबले का रिकॉर्ड तोड़कर एंडरसन टेस्ट इतिहास के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज बन जाएं. एंडरसन के 158 मैचों में 611 विकेट हैं और वह टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में चौथे स्थान पर हैं जबकि कुंबले ने 132 मैचों में 619 विकेट लिए हैं. इस सूची में पहले स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं जिनके नाम 133 मैचों में 800 विकेट हैं और दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न हैं जिन्होंने 145 मैचों में 708 विकेट लिए हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच 13 फरवरी से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ही दूसरा टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमें अहमदाबाद के रवाना होंगी जहां उनके बीच सरदार पटेल स्टेडियम में तीसरा और चौथा टेस्ट मैच होगा.

(IANS के साथ)