News Nation Logo

गेंदबाजों के लिए लार के इस्तेमाल पर रोक लागू करना मुश्किल होगा: ब्रेट ली

ब्रेट ली ने कहा कि जब गेंदबाज ने 8-10 साल की उम्र से पूरी जिंदगी यही किया हो तो रातोंरात इसे बदलना बहुत मुश्किल होगा.

Bhasha | Updated on: 23 May 2020, 03:15:23 PM
brett lee

ब्रेट ली (फाइल फोटो) (Photo Credit: न्यूज नेशन)

मुंबई:

आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली को लगता है कि कोविड-19 महामारी के कम होने के बाद गेंद पर लार के इस्तेमाल करने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के ताजा दिशानिर्देशों को लागू करना मुश्किल होगा. अनिल कुंबले की अगुआई वाली आईसीसी की क्रिकेट समिति ने अपनी बैठक में महामारी के चलते गेंद पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की सिफारिश की. आईसीसी ने शुक्रवार को जारी अपने दिशानिर्देशों में कहा कि गेंद को चमकाने के लिये लार का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- जोस बटलर ने विश्व कप के बाद IPL को बताया सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट, बोले- इंग्लैंड क्रिकेट को भी निखारा

ली ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टिड’ पर कहा, ‘‘जब आपने 8-10 साल की उम्र से पूरी जिंदगी यही किया हो जिसमें आप अपनी ऊंगली को चाटकर लार गेंद पर लगाते हो, तो रातोंरात इसके बदलना भी बहुत मुश्किल होगा.’’ ली हालांकि उम्मीद करते हैं कि इस संबंध में विश्व क्रिकेट संस्था थोड़ी ढिलाई बरतेगी.

ये भी पढ़ें- IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों की लिस्ट, विराट कोहली टॉप पर

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिये मुझे लगता है कि एक आध बार ऐसा होगा या आईसीसी को थोड़ी ढिलाई बरतनी होगी क्योंकि ऐसा करने पर चेतावनी हो सकती है. यह अच्छी शुरूआत है, लेकिन इसे लागू करना बहुत मुश्किल हेागा. मुझे ऐसा लगता है क्योंकि क्रिकेटरों ने पूरी जिंदगी ऐसा ही किया है. ’’ यहां तक कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर फाफ डु प्लेसिस भी ली से सहमत थे, उन्होंने कहा कि यही बात क्षेत्ररक्षकों पर भी लागू होती है.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 May 2020, 03:15:23 PM