logo-image

T20 विश्‍व कप 2007 से हुआ IPL का जन्‍म, पाकिस्‍तानी खिलाड़ी ने कही बड़ी बात

पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 13 रन चाहिए थे. अंतिम ओवर जोगिंदर शर्मा ने फेंका था. जोगिंदर शर्मा ने पहली गेंद वाइड फेंकी. इसके बाद की गेंद खाली गई और अगली गेंद पर मिस्बाह ने छक्का मार दिया. पाकिस्तान को अब चार गेंदों में छह रनों की जरूरत थी.

Updated on: 03 Aug 2020, 08:40 AM

New Delhi:

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर अजहर महमूद (Azhar Mahmood) ने कहा है कि भारत की 2007 में T20 विश्व कप (T20 World Cup) के पहले संस्करण की जीत ने विश्व में T20 क्रिकेट को अपनाने तरीके को बदल दिया था. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली युवा भारतीय टीम ने अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान (INDvPAK) को पांच रनों से हरा पहले T20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. अजहर महमूद (Azhar Mahmood) ने कहा कि भारत की जीत से आईपीएल का जन्म हुआ. महमूद ने विजडन के द ग्रेटेस्ट राइवलरी पोडकास्ट में कहा कि T20 विश्व कप से पहले, भारत टी-20 को लेकर ज्यादा उत्सुक नहीं था. वो ज्यादा टेस्ट और वनडे क्रिकेट पर ध्यान दे रहा था. T20 विश्व कप जीतना भारत के लिए बहुत बड़ी बात रही, जिसके कारण आईपीएल का जन्म हुआ.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा ने बताई विश्‍व कप 2019 की अपनी बेस्‍ट पारी, एमएस धोनी को लेकर कही ये बड़ी बात

पूर्व तेज गेंदबाज अजहर महमूद ने उस विश्व कप के फाइनल में मिस्बाह उल हक के उस शॉट को याद किया जिसने पाकिस्तान को खिताबी जीत से महरूम रखा था. पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 13 रन चाहिए थे. अंतिम ओवर जोगिंदर शर्मा ने फेंका था. जोगिंदर शर्मा ने पहली गेंद वाइड फेंकी. इसके बाद की गेंद खाली गई और अगली गेंद पर मिस्बाह ने छक्का मार दिया. पाकिस्तान को अब चार गेंदों में छह रनों की जरूरत थी. मिस्बाह उल हक ने जोगिंदर शर्मा की गेंद पर स्कूप खेला जो शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े एस श्रीसंत के हाथों में गया और भारत के झोली में जीत आई.

यह भी पढ़ें ः BCCI ने जारी की SOP, खिलाड़ियों को इन बातों का करना होगा पालन, साइन भी जरूरी

महमूद ने कहा कि दुर्भाग्यवश, पाकिस्तान हार गया. मिस्बाह अंत तक शानदार खेल रहे थे, उन्होंने वो स्कूप शॉट, इसकी जगह जोगिंदर शर्मा पर सामने छक्का मार सकते थे, लेकिन वो स्कूप के लिए गए. जब मैंने यह देखा तो मैं अपने सोफे पर कूद पड़ा लेकिन जब यह कैच हुआ तो मैंने कहा क्या हो रहा है. महमूद ने एमएस धोनी की भी तारीफ की और कहा, वह क्रिकेट का शानदार मैच था, खासकर भारतीय क्रिकेट के लिए. वहां से एक महान कप्तान एमएस धोनी का उदय हुआ. उन्होंने भारतीय क्रिकेट में मानसिकता के अलावा कई और चीजों को बदला, जिसका श्रेय उन्हें जाता है.