logo-image

IPL Auction 2021: मैक्सवेल और स्मिथ को Mumbai Indians नहीं खरीदेगी, जानिए क्यों

आईपीएल 2021 के लिए अब तैयारियां तेज हो गई है. इस बार मिनी ऑक्शन होगा क्योंकि अगले साल दस टीमें हिस्सा लेने वाली है और तब मेगा ऑक्शन होने वाला है.

Updated on: 01 Feb 2021, 12:50 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 के लिए अब तैयारियां तेज हो गई है. इस बार मिनी ऑक्शन होगा क्योंकि अगले साल दस टीमें हिस्सा लेने वाली है और तब मेगा ऑक्शन होने वाला है. इस लिए सभी टीमों ने इस साल के लिए रिटेन और रिलीज की लिस्ट सौंप दी है. इस बार ऑक्शन काफी मजेदार होने वाला है क्योंकि कई टीमों के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए पैसे नहीं है. इस बार चार खिलाड़ियों पर ऑक्शन में खासी निगाहें होगी ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क. इन खिलाड़ियों को खरीदने के लिए सभी टीमों को भारी रकम खर्च करनी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: IPL 2021 Auction: टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी जिन्हें नीलामी में कोई नहीं खरीदेगा

ऑक्शन के लिए देखा जाए तो सबसे ज्यादा पैसे किंग्स इलेवन पंजाब के पास 53 करोड़ है. उसके बाद आरसीबी के पास 35.9 करोड़, फिर नंबर आता है राजस्थान रॉयल्स का जिनके खाते में 34.85 करोड़ है. दूसरी ओर चेन्नई 22.9, दिल्ली 12 , केकेआर 10.75, मुंबई 15.35 और हैदराबाद के पास 10.75 करोड़ रुपये हैं. मुंबई इंडियंस की ऑक्शन पर खानी निहागें होंगी क्योंकि उनको गेंदबाजों की जरुरत है लेकिन पर्स में पैसे कम है. ऐसे में पहले अनुमान लगाया जा रहा था मैक्सवेल और स्मिथ को मुंबई खरीद लेगी लेकिन ऐसा होना मुश्किल लग रहा है.

ये भी पढ़ें: डेविड वॉर्नर की बेटी ने पहनी विराट कोहली की जर्सी, लिखा दिल छू लेने वाला संदेश

दरअसल इस साल मुंबई इंडियंस ने कई सारे खिलाड़ियों के रिलीज किया है और कई खिलाड़ियों को फिर से रिटेन किया है. सबसे पहले आपको बता देते हैं कि किन किन खिलाड़ियों को पांच बार की चैंपियन मुंबई ने बाहर का रास्ता दिखाया है. लसिथ मलिंगा, मिशेल मैकक्लेनेघन, जेम्स पैटिंसन, नाथन कूल्टर नाइल,शेरफेन रदरफोर्ड, प्रिंस बलवंत राय, दिग्विजय देशमुख. पांच विदेशी खिलाड़ी को मुंबई बाहर कर चुकी है जबकि उनके पास पैसे अब सिर्फ 15.35 करोड़ रुपये रह गए गए. जबकि ऑक्शन में सिर्फ चार ही विदेशी खिलाड़ी को खरीद सकते हैं. अब ऐसे में कम रुपयों में चार खिलाड़ी खरीदना नाममुकिन दिख रहा है. मुंबई इंडियंस स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल को एक साथ नहीं खरीद पाएगी. दोनों काफी महंगे खिलाड़ी है और दोनों ही मिडिल ऑर्डर में खेलते 
हैं. मुंबई ने अपने गेंदबाजों को बाहर किया है और अब बॉलिंग को मजबूत करने के लिए मुंबई इंडिया मिचेल स्टार्क को भारी रकम में खरीद सकती है.

ये भी पढ़ें: विराट कोहली और टीम इंडिया के लिए इंग्लिश गेंदबाज ने बनाया खास प्लान

 मुंबई इंडियंस के पास टॉप ऑर्डर काफी मजबूत है जबकि मिडल ऑर्डर में पोलार्ड और हार्दिक पांड्या जैसे बल्लेबाज हैं. मुंबई इंडियंस को सिर्फ इस बार गेंदबाजी पर ध्यान देना होगा क्योंकि पांच गेंदबाजों को बाहर कर उन्हें कुछ गेंदबाजों को खरीदना होगा. इसी लिस्ट में मिचेल स्टार्क का नाम सबसे ऊपर आया है.क्रिकेट के कुछ दिग्गज भी बोल चुके हैं कि स्टार्क सबसे महंगे बिक सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: IPL 2021: तीन विदेशी खिलाड़ी जो इस साल पहली बार खेलते हुए दिख सकते हैं

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, क्रिस लिन, अनमोलप्रीत सिंह, सौरभ तिवारी, आदित्य तारे, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, अनुकूल रॉय, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बॉल्ट, राहुल चाहर, जयंत यादव, धवल कुलकर्णी, मोहसिन खान को रिटेन किया है. बता दें कि कोरोना वायरस के कारण पिछले साल इंडियंन प्रीमियर लीग को यूएई में शिफ्ट किया गया था और सफल आयोजन में मुंबई इंडियंस ने एक बार फिर से खिताब जीता और पांचवीं बार चैंपियन बनी. अब बताया जा रहा है कि आईपीएल 2021 भारत में ही होगा और 11 से 5 या 6 जून के बीच इसका आयोजन होने वाला है. कुछ दिनों में आईपीएल के पूरे प्लानिंग की जानकारी सामने आ जाएगी.