logo-image

IPL 2023: आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाले कप्तान, पहला नाम सुनकर ही चौंक जाएंगे

आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच हारने के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी पहले नंबर पर हैं. उन्होंने आईपीएल में 210 मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्होंने 123 मुकाबलों में जीत दर्ज की है.

Updated on: 02 Feb 2023, 04:34 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023: आईपीएल 2023 (IPL 2023) की तैयारियों में सभी टीमें जुट गई है. ऐसी उम्मीद है कि अप्रैल के पहले हफ्ते में ये लीग शुरू हो जाएगी. फैंस बेसब्री से आईपीएल के 16वें सीजन का इंतजार कर रहे हैं. वहीं आईपीएल 2 साल बाद अपने पुराने रंग में नजर आएगा. कोरोना (Covid-19) के बाद आईपीएल फिर से होम एंड अवे फॉर्मेट (Home and Away Format) में खेला जाएगा. आईपीएल की जब भी बातें होती है तो ये चर्चा भी जरूर होती है कि सबसे सफल कप्तान कौन है? रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने पांच बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. वहीं आईपीएल के दूसरे सफल कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) हैं. उन्होंने कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने चार पर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. हम आपको बताते हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाले कप्तान कौन हैं.

यह भी पढ़ें: Women's T20 WC2023: वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों का ऐसा है स्क्वाड, जल्द होगा आगाज

एमएस धोनी (MS Dhoni)

आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच हारने के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी पहले नंबर पर हैं. उन्होंने आईपीएल में 210 मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्होंने 123 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. जबकि कुल 86 मुकाबलों में हार का सामना किया है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने छोड़ा प्रैक्टिस गेम, यहां लगाया कैंप, RCB के दिग्गज को बुलाया

विराट कोहली (Virat Kohli)

रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. कोहली आईपीएल में अब तक बतौर कप्तान 140 मुकाबले खेले हैं. इसमें से 64 मुकाबलों में ही जीत मिली है. जबकि 69 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

आईपीएल के सबसे सफल और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. रोहित ने आईपीएल में 143 मैच बतौर कप्तान खेला है. इसमें से 79 मैचों में जीत हासिल हुई है. जबकि 60 मैचों में हार मिली है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: भारत के घातक बॉलर के वीडियो से खौफ में कंगारू टीम, कश्मीरी खिलाड़ी से मांगी मदद

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)

कोलकत्ता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर इस मामले में चौथे नंबर पर हैं. गंभीर ने 129 आईपीएल मैचों में कप्तानी की है. जिसमें से 71 मैचों जीतने में कामयाब हुए हैं जबकि 57 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.