logo-image

IND vs AUS: भारत के घातक बॉलर के वीडियो से खौफ में कंगारू टीम, कश्मीरी खिलाड़ी से मांगी मदद

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच नागपुर में खेला जाएगा. पहला मैच नागपुर में होना है. यहां की पिच स्पिनरों के अनुकूल मानी जाती है. ऐसे में कंगारू टीम ने तैयारी इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं.

Updated on: 02 Feb 2023, 01:57 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर में होगा. इस सीरीज पर दुनिया की नजर है, क्योंकि यह सीरीज तय करेगी कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कौन सी दो टीमें खेलेंगी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली टीम इंडिया (Team India) के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह सीरीज आसान नहीं होने वाली, क्योंकि कंगारू टीम पूरी तैयारियों के साथ आ रहे हैं. वह पिछले एक साल में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका को अपने घरेलू मैदानों पर एकतरफा शिकस्त दे चुकी हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया की राह भी इतनी आसान नहीं होने वाली है, क्योंकि भारत 2002 के बाद से अपने घर में कंगारू टीम से कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारा है.

कश्मीरी खिलाड़ी को नेट बॉलर बनाया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच नागपुर में खेला जाएगा. पहला मैच नागपुर में होना है. यहां की पिच स्पिनरों के अनुकूल मानी जाती है. ऐसे में कंगारू टीम ने तैयारी इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम स्पिन पर ज्यादा फोकस कर रही है. इसके लिए वह भारत के गेंदबाजों की ही मदद ले रही है, जम्मू-कश्मीर के आबिद मुश्ताक को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने कैंप में बुलाया है. वह बतौर नेट बॉलर ऑस्ट्रेलिया टीम से जुड़ेंगे.

यह भी पढ़ें: सीरीज दर सीरीज जीत, ये होगी विश्व कप की टीम इंडिया की प्लेइंग XI!

बाएं हाथ के स्पिनर आबिद मुश्ताक के लिए यह एक बड़ा मौका होगा कि वह ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के साथ मिलकर क्रिकेट के गुण सीख पाएंगे. साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम भी पूरी जान से अपने पुराने रिकॉर्ड को बेहतर करने की कोशिश करना चाहेगी.

जडेजा-अक्षर से मिलेगी चुनौती

ऑस्ट्रेलियाई टीम के खौफ को दिखाता है, क्योंकि हर कोई जानता है कि भारतीय पिचों पर स्पिन का दबदबा रहता है. ऑस्ट्रेलिया टीम 4 स्पिनरों के साथ भारत आ रही है. ऐसे में अगर आपको यहां अपने बल्ले से कमाल करना है तो फिर स्पिन को बेहतर तरीके से खेलना जरूरी होगा. टीम इंडिया भी स्पिनर्स की फौज के आधार पर कंगारू टीम को मात देने में जुटी होगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : तो गौतम गंभीर के बाद अय्यर बन जाएंगे KKR के सफलतम कप्तान!

इस सीरीज में अक्षर पटेल (Axar Patel) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) टीम इंडिया के लिए अहम भूमिका पहने वाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई टीम इन दोनों स्पिनरों के लिए भी अलग से तैयारी कर रही हैं. दोनों ही बाएं हाथ के स्पिनर हैं और पूर्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम को परेशान कर चुके हैं. यही कारण है कि कंगारू बल्लेबाज इस बार कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. 

घरेलू मैदानों पर भारत को हराना इतना आसान नहीं है. ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले 18 सालों में एक बार भी भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पिछली दो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी टीम इंडिया ने अपने नाम किया है. ऐसे में देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम से हमेशा कड़ी चुनौती मिली है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज शेड्यूल

पहला टेस्ट- 9 से 13 फरवरी, नागपुर
दूसरा टेस्ट- 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
तीसरा टेस्ट- 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
चौथा टेस्ट- 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद