logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने छोड़ा प्रैक्टिस गेम, यहां लगाया कैंप, RCB के दिग्गज को बुलाया

ऑस्ट्रेलिया की टीम स्पिन को बेहतर खेलने की कोशिशों में जुटी है. इसके लिए वह एलुर में अलग-अलग तरह की पिच पर प्रैक्टिस करेगी.

Updated on: 02 Feb 2023, 03:13 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है. चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर में होना है. यहां की पिच स्पिनरों के लिए अनुकूल मानी जाती है. इसकी तैयारियों को लेकर पैंट कमिंस (Pet Cummins) की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी प्रैक्टिस गेम तक भी छोड़ दिए है. कंगारू टीम ने बेंगलुरु के नजदीक एलुर में 4 दिन का कैंप लगाया है. यहां कंगारू टीम अलग-अलग तरह के पिचों पर जमकर प्रैक्टिस करेगी. आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के मैदान भी यहां से कुछ ही दूरी पर है. इतना ही नहीं कंगारू टीम आरसीबी के कोच डेनियल विटोरी को भी अपने साथ जोड़ा है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ वे बतौर स्पिन कंसल्टेंट जुड़े हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: भारत के घातक बॉलर के वीडियो से खौफ में कंगारू टीम, कश्मीरी खिलाड़ी से मांगी मदद

ऑस्ट्रेलिया की टीम स्पिन को बेहतर खेलने की कोशिशों में जुटी है. इसके लिए वह एलुर में अलग-अलग तरह की पिच पर प्रैक्टिस करेगी. इसमें स्लो टर्नर, अधिक स्पिन वाली, वेरिएबल बाउंस वाली पिच शामिल हैं. कंगारू टीम इन पिचों के जरिए नागपुर (Nagpur), दिल्ली (Delhi) और अहमदाबाद (Ahemadabad) में होने वाले टेस्ट मैच में भारतीय स्पिनर की तोड़ निकालने की कोशिश करेगी. सीरीज का एक टेस्ट मैच धर्मशाला में भी होना है. यहां की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार रही है. इससे ऑस्ट्रेलिया को अधिक परेशानी नहीं होने वाली.

टीम इंडिया के पास स्पिन की फौज

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली टीम इंडिया (Team India) भी स्पिनर्स की फौज के आधार पर कंगारू टीम को मात देने में जुटी होगी. भारत के पास रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) आर अश्विन (Ravichandran Ashwin), अक्षर पटेल (Axar Patel) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) जैसे घातक स्पिनर्स हैं. इससे पहले 2013 में ऑस्ट्रेलिया ने चेन्नई में 2 अभ्यास मैच खेले थे. इसके बाद भी उसे 0-4 से बड़ी हार मिली थी. इस बार कंगारू टीम कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है, इसलिए ने प्रैक्टिस गेम की जगह कैंप लगाने का फैसला किया. पिछले दिनों टीम के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा था कि भारत में अभ्यास मैच का उतना महत्व है. इसकी बजाय हमें नेट्स पर अपनी तैयारी पर अधिक ध्यान देना होगा.

2017 में नाथन लायन ने दी थी चुनौती 

एलुर को ऑस्ट्रेलिया ने कैंप के लिए इसलिए भी चुना, क्योंकि यहां वह अपनी तैयारियों को चीजों मीडिया से दूर भी रख सके. इससे पहले साल 2017 में भी टीम ने ऐसा किया था, तब स्पिनर्स नाथन लायन और स्टीव ओ कीफ ने अपने प्रदर्शन से भारत को चौंका दिया था. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नेट बॉलर के तौर पर जम्मू-कश्मीर के आबिद मुश्ताक सहित कुछ और बॉलर को बुलाया है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : एक पारी में लगा दिए थे 10 छक्के, धोनी-गेल को कर दिया पीछे!

भारत को घर पर हराना इतना आसान नहीं है. ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले 18 सालों में एक बार भी भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पिछली दो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी टीम इंडिया ने अपने नाम किया है. ऐसे में देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम से हमेशा कड़ी चुनौती मिली है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज शेड्यूल

पहला टेस्ट- 9 से 13 फरवरी, नागपुर
दूसरा टेस्ट- 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
तीसरा टेस्ट- 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
चौथा टेस्ट- 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद