logo-image

IPL 2020 : ये दो तारीखें होने वाली हैं बहुत ही खास, जानें यहां

आज की तारीख में क्रिकेट बंद है. हालांकि अब धीरे धीरे अब स्‍टेडियम के दरवाजे खुलने लगे हैं. लेकिन इसके बाद भी आज की तारीख में क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्‍या दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल होगी या नहीं.

Updated on: 19 May 2020, 10:40 AM

New Delhi:

आज की तारीख में क्रिकेट बंद है. हालांकि अब धीरे धीरे अब स्‍टेडियम के दरवाजे खुलने लगे हैं. लेकिन इसके बाद भी आज की तारीख में क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्‍या दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL 2020) होगी या नहीं. हम आपको वह तारीख बताने जा रहे हैं, जिस दिन आईपीएल को लेकर बड़ा निर्णय सामने आ सकता है. दुनिया में क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग यानी आईपीएल के होने या न होने पर से अभी तक संकट के बादल छंटे नहीं हैं. कोरोना वायरस का कहर जारी है. लोग लगातार संक्रमित भी हो रहे हैं और भारत में लॉकडाउन 4.0 (LockDown 4.0) भी शुरू हो गया है. हालांकि इस बीच खिलाड़ियों के लिए स्‍टेडियम खेलने की परमीशन दे दी गई है, लेकिन आईपीएल होगा या नहीं और अगर होगा तो कब होगा इसकी तस्‍वीर अभी साफ नहीं है. हालांकि आईपीएल कब होगा और कैसे होगा यह अपने आप में बहुत बड़ा सवाल है. लेकिन अब संभावना ऐसी जताई जा रही है कि कोरोना के बावजूद सब कुछ शुरू होने जा रहा है. धीरे धीरे सारी चीजें पटरी पर आ रही हैं. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली का बड़ा खुलासा, अनुष्‍का शर्मा को कभी नहीं किया प्रपोज

आईपीएल के रास्‍ते में इस वक्‍त की सबसे बड़ी रुकावट T20 विश्‍व कप ही है. क्‍योंकि अब इतनी देर हो चुकी है कि सितंबर अक्‍टूबर से पहले आईपीएल नहीं हो पाएगा, उसी वक्‍त T20 विश्‍व कप का भी शेड्यूल तय है. लेकिन अब यही विश्‍व कप आईपीएल का रास्‍ता साफ करेगा, ऐसा माना जाना चाहिए. भारत में आईपीएम मार्च अप्रैल से शुरू होकर मई के आखिर तक चलता है, उसके बाद भारत में मानसून आ जाता है और भारत में करीब करीब खेल बंद से ही हो जाते हैं. लेकिन अब अगर जल्‍द ही आईपीएल कराया ही जाना है तो भी नहीं हो सकता, क्‍योंकि जल्‍द ही भारत में मानसून दस्‍तक दे देगा और बारिश में आईपीएल कराने का कोई मतलब नहीं है. ऐसे में जब मानसून खत्‍म हो जाएगा, यानी सिंतबर के बाद ही आईपीएल की संभावना दिख रही है, लेकिन अक्‍टूबर में ही T20 विश्‍व कप है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली से तुलना करने वालों से बाबर आजम ने कह दी बड़ी बात 

T20 विश्‍व कप को लेकर भी संकट के बादल मंडरा ही रहे हैं. पता चला है कि विश्‍व कप को लेकर आईसीसी के बोर्ड सदस्यों की 28 मई को बैठक होने वाली है इसमें तय हो जाएगा कि विश्‍व कप का भविष्‍य क्‍या होने वाला है. अब इसी बैठक से आईपीएल का भविष्‍य भी तय होता हुआ दिखाई देगा. भारत में जो लॉकडाउन बढ़ाया गया है, वह 31 मई तक चलेगा और उससे पहले यानी 28 मई को विश्‍व कप का फैसला हो जाएगा. जब लॉकडाउन खत्‍म हो जाएगा तो हो सकता है कि लॉकडाउन का अगला चरण शुरू हो जाए, लेकिन जिस तरह से लॉकडाउन के चौथे चरण में बहुत सारी रियायतें और राहतें दी गई हैं, उसी तरह से अगले चरण में भी कुद सहूलियतें बढ़ाई जा सकती हैं. ऐसे में बीसीसीआई आगे बढ़कर आईपीएल पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है. तो आपको इन दो तारीखों पर ध्‍यान आपको देना होगा, पहली है 28 मई जब विश्‍व कप पर फैसला होगा और दूसरी 31 मई जब लॉकडाउन चार खत्‍म होगा.