logo-image

INDvsENG : भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज के लिए इस दिन होगा टीम इंडिया का ऐलान 

टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म होने वाला है. लंबी सीरीज का मंगलवार को आखिरी दिन है. दोनों टीमों के बीच चौथा टेस्ट खेला जा रहा है, जो मंगलवार को खत्म हो जाएगा.  इसके बाद टीम इंडिया को इंग्लैंड के साथ सीरीज खेलनी है.

Updated on: 18 Jan 2021, 07:57 PM

नई दिल्ली :

टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म होने वाला है. लंबी सीरीज का मंगलवार को आखिरी दिन है. दोनों टीमों के बीच चौथा टेस्ट खेला जा रहा है, जो मंगलवार को खत्म हो जाएगा.  इसके बाद टीम इंडिया को इंग्लैंड के साथ सीरीज खेलनी है. इसकी शुरुआत टेस्ट मैचों से होगी. पहला टेस्ट पांच फरवरी से होगा. इस बीच अब खबर सामने आ रही है कि मंगलवार शाम को चयन समिति पहले दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर देगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : ये खिलाड़ी बन सकता है KXIP का कप्तान 

चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की नवनियुक्त सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति इंग्लैंड के साथ होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए 19 जनवरी को भारतीय टीम का चयन करेगी. भारतीय टीम इस समय आस्ट्रेलिया दौरे पर है. क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, चयन समिति शाम पांच बजे वर्चुअल मीटिंग करेगी और टीम का ऐलान करेगी. इस दौरान कप्तान विराट कोहली भी मौजूद रहेंगे. चयन समिति में चेतन के अलावा सुनील जोशी, देबाशीष मोहंती, हरविंदर सिंह और अबे कुरुविला भी मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें : टेस्ट में 5 विकेट लेकर सोशल मीडिया पर छाए सिराज, वीरेंद्र सहवाग बोले- यह लड़का आदमी बन गया

टीम चयन के दौरान यह देखने वाली बात होगी कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्चिन इंग्लैंड के साथ पहले दो टेस्ट मैचों के उपलब्ध हो पाएंगे या नहीं क्योंकि ये दोनों क्रिकेटर आस्ट्रेलिया दौरे पर हैं और चोटिल हो चुके हैं. इसके अलावा जो नए तेज गेंदबाज टीम में इस वक्त खेल रहे हैं और अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं, वे टीम में अपनी जगह बना पाते हैं या नहीं, ये भी देखना दिलचस्प होगा. भारतीय टीम को इंग्लैंड के साथ पहला टेस्ट पांच से नौ फरवरी तक चेन्नई में जबकि दूसरा टेस्ट 13 से 17 फरवरी तक चेन्नई में ही खेला जाना है. इंग्लैंड की टीम फिल्हाल श्रीलंका दौरे पर है और वह 27 जनवरी को चेन्नई के लिए रवाना होगी.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : पहली बार 5 विकेट लेने पर क्या बोले सिराज, पिता को लेकर कही ये बात

इंग्लैंड का भारत दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है-

चार टेस्ट मैचों की सीरीज 
पहला टेस्ट : 5-9 फरवरी, चेन्नई
दूसरा टेस्ट : 13-17 फरवरी, चेन्नई
तीसरा टेस्ट : 24-28 फरवरी, अहमदाबाद (दिन-रात का टेस्ट)
चौथा टेस्ट : 4-8 मार्च, अहमदाबाद

पांच टी-20 मैचों की सीरीज 
पहला टी-20 : 12 मार्च को अहमदाबाद में
दूसरा टी-20 : 14 मार्च को अहमदाबाद में
तीसरा टी-20 : 16 मार्च को अहमदाबाद में
चौथा टी-20 : 18 मार्च को अहमदाबाद में
पांचवां टी-20 : 20 मार्च को अहमदाबाद में

तीन वनडे मैचों की सीरीज 
पहला वनडे : 23 मार्च को पुणे में
दूसरा वनडे : 26 मार्च को पुणे में
तीसरा वनडे : 28 मार्च को पुणे में