logo-image

INDvsENG : राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम का कर सकते हैं उद्घाटन 

अहमदाबाद में बना नया सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम भारत के दूसरे दिन-रात टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा. भारत इस स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ 24 से 28 फरवरी के बीच गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेलेगा.

Updated on: 14 Feb 2021, 09:45 AM

नई दिल्‍ली :

अहमदाबाद में बना नया सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम भारत के दूसरे दिन-रात टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा. भारत इस स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ 24 से 28 फरवरी के बीच गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेलेगा. यह दोनों टीमों के बीच खेली जाने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच होगा. इस बीच खबर ये भी सामने आ रही है कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद इस मैच से पहले इस स्‍टेडियम का उद्घाटन कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृह मंत्री अमित शाह उद्घाटन के अवसर पर मौजूद रह सकते हैं. मैच को 24 फरवरी से शुरू होगा, लेकिन इससे ठीक एक दिन पहले इसका उद्घाटन होने की संभावना जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG 2nd Test Day 2 : अब ऋषभ पंत और अक्षर पटेल पर जिम्‍मेदारी 

बीसीसीआई ने जब इंग्लैंड के भारत दौरे के कार्यक्रम की घोषणा की थी तो साफ हो गया था कि मोटेरा स्टेडियम तीसरे और चौथे टेस्ट मैच की मेजबानी के अलावा दोनों टीमों के बीच होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज की भी मेजबानी भी करेगा. सरदार पटेल की क्षमता 1 लाख दर्शकों की है. और ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम कहा जा रहा है. भारत में ये दूसरा डे नाइट टेस्‍ट होगा. इससे पहले भारतीय टीम ने साल 2019 नवंबर में कोलकाता के ईडन गार्डेंस में पहला डे नाइट टेस्‍ट खेला था, तब टीम इंडिया ने बांग्‍लादेश को इस टेस्‍ट मैच में हराया था, अब भारत में दूसरा टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : VIDEO : ऋषभ पंत और बेन स्‍टोक्‍स आमने सामने, अंपायर को भी आना पड़ा

चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का अभी दूसरा टेस्‍ट चेन्‍नई में चल रह है. इसके बाद तीसरा टेस्ट अहमदाबाद में और चौथा टेस्ट भी दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम- मोटेरा स्टेडियम में चार से आठ मार्च के बीच खेला जाएगा. हालांकि चौथा टेस्‍ट डे नाइट का नहीं होगा, ये दिन का ही मैच होगा, जैसे पहले और दूसरे टेस्‍ट खेले गए. चार टेस्‍ट के बाद टी-20 सीरीज की शुरुआत 12 मार्च से होगी. 14, 16, 18 और 20 मार्च को बाकी के टी-20 मैच खेले जाएंगे. यह सभी मैच मोटेरा में ही होंगे जिससे एक बात तय है कि यह नया भव्य स्टेडियम दोनों टीमों के लिए बायो बबल का काम करेगा.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : पांच दिन नहीं चलेगा दूसरा टेस्‍ट, जानिए कब खत्‍म होगा

वैसे इस स्‍टेडियम की बात करें तो दुनिया के इस सबसे बड़े स्टेडियम को बनाने में तकरीबन 800 करोड़ रुपये की लागत आई है. इसमें चार लॉकर रूम हैं जिन्हें आईपीएल में होने वाले डबल हैडर (एक दिन में दो मैच) को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. मुख्य क्रिकेट ग्राउंड के अलावा इसमें दो छोटे क्रिकेट ग्राउंड भी हैं. स्टेडियम में कुल 11 क्रिकेट पिचें हैं. स्टेडियम में 75 कॉरपोरेट बॉक्स हैं और एक कॉरपोरेट बॉक्स की क्षमता 25 लोगों की है. पार्किंग के मामले में भी इस स्टेडियम में किसी तरह की कमी नहीं रखी गई है. 10,000 दो पहिया वाहनों के अलावा 3000 कार इस स्टेडियम में पार्क की जा सकती हैं.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : मैदान पर दर्शकों के बीच रोहित शर्मा ने जड़ा शतक, फिर कही ये बात

स्टेडियम में क्लबहाउस भी है जिसमें 55 कमरे बने हुए हैं। इसमें इनडोर और आउटडोर स्पोर्टस फैसेलिटी, रेस्टोरेंट्स, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल, जिम, पार्टी एरिया भी है. यह स्टेडियम सिर्फ क्रिकेट की सुविधाएं ही मुहैया नहीं कराता बल्कि इसमें फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, टेनिस, रनिंग ट्रैक आदि अकादमियों की भी व्यवस्था है. यह स्टेडियम वैसे तो 1982 में बना था और अब तक कई अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी कर चुका है. इनमें से कई मैच इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हैं लेकिन अब एक नए अवतार में यह स्टेडियम क्रिकेट की मेजबानी के लिए एक बार फिर तैयार है.