logo-image

INDvsENG Playing XI : टीम इंडिया में हुआ बदलाव, जानिए क्‍या है प्‍लेइंग इलेवन 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथा टेस्‍ट शुरू हो गया है. मैच से पहले टॉस हुआ, जिसे इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोए रूट ने जीत लिया है. टॉस जीतने के बाद जोए रूट ने पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है.

Updated on: 04 Mar 2021, 09:13 AM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथा टेस्‍ट शुरू हो गया है. मैच से पहले टॉस हुआ, जिसे इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोए रूट ने जीत लिया है. टॉस जीतने के बाद जोए रूट ने पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है. अब टीम इंडिया को बाद में बल्‍लेबाजी करनी होगी. चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में से अब तक जोए रूट तीन बार टॉस जीत चुके हैं. टीम इंडिया में एक मात्र बदलाव किया गया है. जसप्रीत बुमराह पहले ही टीम से बाहर थे, उनकी जगह मोहम्‍मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है. हालांकि उम्‍मीद जताई जा रही थी कि जसप्रीत बुमराह की जगह उमेश यादव को मौका मिलेगा, लेकिन विराट कोहली ने बताया कि टीम में मोहम्‍मद सिराज को मौका दिया गया है. 

यह भी पढ़ें : ICC T20 Ranking : रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह को नुकसान, जानिए ताजा रैंकिंग 

टीम इंडिया मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथे टेस्ट मैच में सीरीज पर कब्जा कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचने के लिए मैदान में उतरेगी. भारत को चेन्नई में खेले गए पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था, जबकि उसने दूसरे और तीसरे टेस्ट में जीत हासिल कर सीरीज पर 2-1 से बढ़त बनाई थी. भारत अगर यह मुकाबला जीत जाता है या इसे ड्रॉ कराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम करता है तो वह डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगा, जहां उसका सामना जून में न्यूजीलैंड की टीम से होगा जो पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : जीत जरूरी, ड्रॉ होगा टीम इंडिया का आखिरी विकल्‍प 

जब भारतीय कप्तान विराट कोहली से पूछा गया कि क्या पिच भारत की मदद करेगी. इस पर उन्होंने कहा कि नहीं मुझे ऐसा नहीं लगता. विराट कोहली ने साथ ही कहा कि वह डब्ल्यूटीसी फाइनल के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहे हैं, क्योंकि टीम ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मैच जीतना चाहती है और इसके बारे में सोचने से ध्यान भटकता है. तीसरे टेस्ट में जिस तरह बल्लेबाजी पूरी तरह विफल रही थी उसे देखते हुए बल्लेबाजी तकनीक पर सुधार की जरूरत है. हालांकि यह मुकाबला गुलाबी गेंद से खेला गया था जो स्पिन कर रही थी. इंग्लैंड के बल्लेबाजों और अजिंक्‍य रहाणे ने स्वीकार किया था कि ऐसी पिचों पर लाल गेंद से खेलना ज्यादा आसान होता है.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : चौथे टेस्ट के लिए प्‍लेइंग इलेवन में उमेश यादव का दावा मजबूत, अजिंक्‍य रहाणे बोले...

ये रही टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुदर, ईशांत शर्मा और मोहम्‍मद सिराज.

ये रही इंग्लैंड की प्‍लेइंग इलेवन : डॉमिनिक सिब्ले, जैक क्रावली, जॉनी बेयरस्टो, जोए रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डेनियल लॉरेंस, डोमनिक बैस, जैक लीच, जेम्‍स एंडरसन