logo-image

INDvsENG Final Report : टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 8 रन से हराया, जानिए पूरा हाल

IND vs ENG Match Result : भारत और इंग्‍लैंड की टी20 सीरीज अब 2-2 की बराबरी पर आ गई है. चौथे टी20 मैच में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 8 रन से हरा दिया. अब दोनों टीमें दो दो मैच जीत चुकी हैं.

Updated on: 18 Mar 2021, 11:19 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG Match Result : भारत और इंग्‍लैंड की टी20 सीरीज अब 2-2 की बराबरी पर आ गई है. चौथे टी20 मैच में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 8 रन से हरा दिया. अब दोनों टीमें दो दो मैच जीत चुकी हैं और सीरीज का फैसला पांचवें और आखिरी मैच में होगा. एक वक्‍त लग रहा था कि इंग्‍लैंड ये मैच आसानी से जीत लेगा, लेकिन शार्दुल ठाकुर ने लगातार दो गेंद पर बेन स्‍टोक्‍स और कप्‍तान इयोन मॉर्गन को आउट कर मैच में वापसी करा दी. भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान 185 रन बनाए थे. लेकिन इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 177 रन ही बना सकी और इस तरह से उसे हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया की ओर से सूर्य कुमार यादव ने अर्धशतक जड़ा, वहीं शार्दुल ठाकुर के अलावा राहुल चाहर ने भी दो विकेट अपने नाम किए. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : तीसरे अंपायर के दो फैसलों पर सवाल, आप की देखिए, वीरेंद्र सहवाग ने ......

इससे पहले बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही. पिछले मैच के हीरो रहे जॉस बटलर नौ रन बनाकर ही आउट हो गए. उन्‍हें भुवनेश्‍वर कुमार ने चलता किया. इसके बाद जेसन रॉय और डविड मलान के बीच अच्‍छी साझेदारी हुई. लेकिन डेविड मलान एक बार फिर स्‍पिन खेलने में नाकाम रहे और राहुल चाहर ने पहले ही ओवर में उन्‍हें आउट कर दिया. वे 14 रन ही बना सके थे. इसके बाद जेसन रॉय भी 40 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि जॉनी बेयरेस्‍टो और बेन स्‍टोक्‍स ने मिलकर अच्‍छी साझेदारी की. इन दोनों ने मिलकर टीम को अच्‍छी पोजीशन में पहुंचा दिया. लेकिन जॉनी वेयरस्‍टो को राहुल चाहर ने अपने आखिरी ओवर में आउट कर टीम इंडिया को मैच में वापसी का मौका दिया. हालांकि दूसरे छोर से बेन स्‍टोक्‍स लगातार अच्‍छा खेल दिखा रहे थे. हालांकि अपना अर्धशतक पूरा करने से पहले 46 रन बनाकर वे आउट हो गए. उन्‍हें शार्दुल ठाकुर ने आउट किया, उसके बाद अगली ही गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने कप्‍तान इयॉन मोर्गन को भी आउट कर दिया. इसके बाद उन्‍होंने लगातार दो गेंद पर दो विकेट ले लिए. वे हैट्रिक पर थे, लेकिन सैम करन ने उन्‍हें ये काम नहीं करने दिया. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : सूर्य कुमार यादव का अर्धशतक, इंग्‍लैंड को जीत के लिए चाहिए इतने रन, जानिए

इससे पहले सूर्यकुमार यादव के 57 की शानदार अर्धशतीक और श्रेयस अय्यर के 37 की पारियों की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी चौथे टी20 मुकाबले में आठ विकेट पर 185 रन का स्कोर बनाया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को 21 रन के स्कोर पर ही रोहित शर्मा (12) के रूप में पहला झटका लग गया. इसके बाद लोकेश राहुल (14) और सूर्यकुमार यादव ने दूसरे विकेट के लिए 27 गेंदों पर 42 रन जोड़े. रोहित शर्मा को जोफ्रा आर्चर ने और राहुल को बेन स्टोक्स ने आउट किया.  इसके बाद हालांकि पिछले मैचों में लगातार दो अर्धशतक लगाने वाले कप्तान विराट कोहली (1) इस बार असफल रहे और आदिल राशिद का शिकार बन बैठे. विराट कोहली के आउट होने के बाद सूर्यकुमार ने ऋषभ पंत (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 40 रन जोड़े. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG VIDEO : रोहित शर्मा ने मैच की पहली ही गेंद पर छक्‍का मारा, पहली बार हुआ ऐसा

सूर्यकुमार यादव को सैम कुरैन ने जबकि ऋषभ पंत को आर्चर ने अपना दूसरा शिकार बनाया. सूर्यकुमार ने अपने डेब्‍यू मैच में 31 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्के लगाए. वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्‍यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. ऋषभ पंत ने 23 गेंदों पर चार चौके जड़े. अंत में अय्यर ने 18 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से शानदार पारी खेलकर भारत को आठ विकेट पर 185 रनों तक पहुंचाया. हार्दिक पंडया ने 11, शार्दूल ठाकुर ने नाबाद 10 और वाशिंगटन सुंदर ने चार रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से आर्चर ने 33 रन देकर चार विकेट लिए, जोकि उनके करियर की बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन है. उनके अलावा राशिद, मार्क वुड, स्टोक्स और कुरैन को एक-एक विकेट मिला.