logo-image

INDvsENG Final Report : इंग्‍लैंड ने भारत को 227 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की लीड 

चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले ही मैच में इंग्‍लैंड ने भारत को हरा दिया है. इसके साथ ही इंग्‍लैंड ने सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है. अब टीम इंडिया के लिए आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना भी मुश्‍किल हो गया है.

Updated on: 09 Feb 2021, 01:44 PM

नई दिल्‍ली :

चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले ही मैच में इंग्‍लैंड ने भारत को हरा दिया है. इसके साथ ही इंग्‍लैंड ने सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है. अब टीम इंडिया के लिए आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना भी मुश्‍किल हो गया है. इंग्‍लैंड ने भारत को पहले मैच में 227 रन से हराया. वैसे तो टीम इंडिया की हार पहले ही तय हो गई थी, लेकिन जैसे ही कप्‍तान विराट कोहली अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर आउट हुए, उसके बाद उम्‍मीद भी खत्‍म हो गई थी. टीम इंडिया को दूसरी पारी में जीत के लिए 420 रन बनाने थे, लेकिन पूरी टीम 192 ही बना सकी. अब इसी चेन्‍नई के चेपक के मैदान पर दूसरा मैच भी होगा. विराट कोहली के अलावा दूसरा कोई भी बल्‍लेबाज दूसरी पारी में क्रीज पर नहीं टिक पाया. एक तरफ विराट कोहली छोर संभाले हुए थे, दूसरी ओर बल्‍लेबाज आते और जाते रहे.  

यह भी पढ़ें : INDvsENG : विराट कोहली ने पहले ही टेस्‍ट में बनाया नया कीर्तिमान 

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की घातक गेंदबाजी ने भारतीय टीम को मुश्किल में डाला.  टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को लंच तक छह विकेट पर 144 रन बना लिए थे, तब लगा रहा था कि शायद विराट कोहली मैच को बचा ले जाएं, लेकिन कोहली के आउट होते ही हार पर मोहर लग गई. इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 420 रनों का मजबूत लक्ष्य दिया था और भारतीय टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 39 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने पांचवें दिन यहां से आगे खेलना शुरू किया. युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 15 और चेतेश्वर पुजारा ने 12 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : जेम्‍स एंडरसन ने दिए झटके,  टीम इंडिया पर हार का संकट 

चेतेश्‍वर पुजारा और शुभमन गिल के बीच दूसरे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी चल रही थी लेकिन जैक लीच ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराकर चेतेश्‍वर पुजारा को आउट कर दिया. पुजारा ने 38 गेंदों में एक चौके की मदद से 15 रन बनाए. शुभमन ने इसके बाद विराट के साथ पारी को आगे बढ़ाया और शुभमन ने अपने करियर की तीसरा अर्धशतक पूरा किया. शुभमन हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर नहीं टिक सके और एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए. शुभमन ने 83 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए. नए बल्लेबाज के रुप में उतरे उपकप्तान अजिक्य रहाणे तीन गेंद खेल कर खाता खोले बिना एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए.

यह भी पढ़ें : INDvsENG 2nd Test : स्‍टेडियम से मैच देखने के लिए मानने होंगे ये नियम और कानून

पहली पारी में बेहतर पारी खेलने वाले ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर सके और एंडरसन की गेंद पर रुट को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए. ऋषभ पंत ने 11 रन बनाए. इसके बाद डॉम बेस ने वाशिंगटन सुंदर को बटलर के हाथों कैच कराकर आउट किया और भारत को छठा झटका दिया. सुंदर खाता खोले बिना आउट हुए.