News Nation Logo

BREAKING

Banner

INDvsAUS VIDEO : शुभमन गिल से टकराकर भी रविंद्र जडेजा ने नहीं छोड़ा कैच 

एमसीजी पर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को भारतीय टीम मेजबान टीम पर हावी रही. भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर दमदार प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर ही ढेर कर दिया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Dec 2020, 03:51:57 PM
ravindra jadeja ians

ravindra jadeja ians (Photo Credit: ravindra jadeja ians )

नई दिल्ली :

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को भारतीय टीम मेजबान टीम पर हावी रही. भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर दमदार प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर ही ढेर कर दिया. पहले दिन का खेल जब खत्म हुआ, तब भारत ने अपनी पहली पारी में 36 रन बना लिए हैं. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल बिना खाता खेले ही आउट हो गए. जब मयंक आउट हुए तब भारतीय टीम का भी खाता नहीं खुला था. इस मैच से अपने टेस्ट करियर का डेब्यू कर रहे शुभमन गिल 28 और चेतेश्वर पुजारा सात रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत अभी भी आस्ट्रेलिया से 159 रन पीछे है.
पहले दिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने खूब प्रभावित किया ही, साथ ही अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी दो विकेट झटक कर आस्ट्रेलिया को दबाव में लाने में अहम योगदान दिया. जसप्रीत बुमराह ने चार और अश्विन ने तीन विकेट लिए. रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में इस टीम से खेलेंगे सुरेश रैना, एमएस धोनी की CSK ने किया इशारा

हालांकि रविंद्र जडेजा ने गेंदबाजी से भी अपना योगदान दिया, लेकिन वे इस वक्त टीम इंडिया के सबसे अच्छे फील्डर्स में से एक हैं. उन्होंने पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू वेड का एक ऐसा कैच पकड़ा, जिसे पकड़ना आसान नहीं बनता. कैच लेते वक्त शुभमन गिल भी उनके करीब आ गए और जडेजा से टकरा भी गए, लेकिन इसके बाद भी रविंद्र जडेजा ने वो कैच मिस नहीं होने दिया. 
दरअसल मैच के 13वें ओवर में ही रविचंद्रन अश्विन जब गेंदबाजी के लिए आए तो मैथ्यू वेड ने एक बड़ा शॉट खेल दिया. गेंद हवा में उछल गई. बस फिर क्या था, रविंद्र जडेजा और शुभमन गिल दोनों कैच के लिए दौड़ पड़े. कैच लेने से पहले रविंद्र जडेजा ने ऊपर ही देखते देखते इशारा कर दिया कि ये कैच उनका है, कोई नहीं आए, लेकिन शुभमन गिल खुद भी ऊपर ही देख रहे थे और गेंद की तरफ दौड़ते चले गए. इससे पहले कि कैच रविंद्र जडेजा के हाथ में आता, शुभमन गिल उनसे टकरा भी गए, लेकिन इसके बाद भी जडेजा ने गेंद से ध्यान नहीं हटाया और कैच पकड़ लिया. इस दौरान जडेजा से टकराकर शुभमन गिल नीचे गिर भी गए. उस वक्त मैथ्यू वेड ने 39 गेंद पर 30 रन की पारी खेल दी थी.  

यह भी पढ़ें :  जसप्रीत बुमराह ने कमाई में विराट कोहली को पीछे छोड़ा, रोहित शर्मा ने कमाए इतने लाख

इससे पहले आज के मैच में आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन मेजबान टीम लगातार विकेट खोती रही. बुमराह ने जोए बर्न्‍स (0) को 10 के कुल स्कोर पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद अश्विन ने दो अहम विकेट लिए. दूसरे सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रवींद्र जडेजा द्वारा लपके गए. वेड ने 30 रन बनाए। उनके आउट होने पर टीम का स्कोर 35 रनों पर दो विकेट था. अब टीम का दारोमदार स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशैन पर था. लाबुशैन ने तो पैर जमाए लेकिन अश्विन ने स्मिथ को प्लान के मुताबिक गेंदबाजी की और लेग गली पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कर भारत को बड़ा विकेट दिलाया. स्मिथ आठ गेंद खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल पाए.

यह भी पढ़ें :  INDvsAUS : मोहम्मद कैफ ने उठाई अंगुली तो टीम इंडिया ने किया सुधार, मैच पर बनाई पकड़ 

लाबुशैन स्थिति के हिसाब से धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे. उन्हें ट्रेविस हेड का साथ मिला. यह दोनों ही कुछ हद तक भारतीय गेंदबाजों का सामना कर सके. पहले सत्र में आस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खोए थे. लाबुशैन और हेड ने उसे चौथा झटका नहीं लगने दिया और संभल कर बल्लेबाजी की. इस मैच में भारत की कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे ने दूसरे सत्र में बुमराह को 86 रनों की हो चुकी इस साझेदारी को तोड़ने के लिए बुलाया जिसमें वो कामयाब रहे. बुमराह की एक गेंद हेड के बल्ले का बाहरी किनारा ले स्लिप में खड़े रहाणे के हाथों में गई और कप्तान ने कोई गलती नहीं की. हेड ने 92 गेंदों का सामना कर चार चौकों की मदद से 38 रन बनाए. उनका विकेट 124 के कुल स्कोर पर गिरा.
सिराज देर से गेंदबाजी करने आए थे लेकिन उन्होंने अपना पहला विकेट लेने में देरी नहीं की. लाबुशैन को उन्होंने पदार्पण करने वाले एक और खिलाड़ी शुभमन गिल के हाथों कैच करा अपनी पहली सफलता अर्जित की और भारत को पांचवां विकेट दिलाया. लाबुशैन ने 132 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 48 रन बनाए.

(input ians)

First Published : 26 Dec 2020, 03:51:30 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.