News Nation Logo

जसप्रीत बुमराह ने कमाई में विराट कोहली को पीछे छोड़ा, रोहित शर्मा ने कमाए इतने लाख

बीसीसीआई की ओर से एक टेस्ट खेलने के लिए खिलाड़ी को 15 लाख रुपये मिलते हैं, वहीं एक वन डे के लिए छह लाख रुपये दिए जाते हैं. टी20 के लिए बीसीसीआई खिलाड़ियों को तीन लाख रुपये देता है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Dec 2020, 02:02:57 PM
virat kohli jasprit  bumrah earning

virat kohli jasprit bumrah earning (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारतीय खेलों में सबसे ज्यादा पैसा क्रिकेट पर ही बरसता है. एक बार कोई खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल हो जाए तो उसे खूब पैसा मिलता है. अगर बाद में खिलाड़ी टीम से बाहर भी हो जाता है तो भी उसकी अच्छी खासी डिमांड रहती है. वहीं आईपीएल में भी देश और दुनिया के खिलाड़ियों को खूब पैसा मिलता है. भारतीय कप्तान विराट कोहली की बात करें तो वे भारतीय क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी माने जाते हैं. लेकिन साल 2020 में जब सब कुछ उल्टापुल्टा हो रहा है तो क्रिकेट की दुनिया में भी एक उलटफेर हो गया है. इस साल कमाई के मामले में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. हिटमैन रोहित शर्मा भी अच्छी कमाई के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इस साल उनका नंबर टॉप 5 में भी नहीं है. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : मोहम्मद कैफ ने उठाई अंगुली तो टीम इंडिया ने किया सुधार, मैच पर बनाई पकड़ 

दरअसल भारतीय क्रिकेट बोर्ड हर खिलाड़ी को मैच खेलने के लिए अलग अलग फीस देता है. बीसीसीआई की ओर से एक टेस्ट खेलने के लिए खिलाड़ी को 15 लाख रुपये मिलते हैं, वहीं एक वन डे के लिए छह लाख रुपये दिए जाते हैं. टी20 के लिए बीसीसीआई खिलाड़ियों को तीन लाख रुपये देता है. ये खिलाड़ी की मैच फीस होती है. बीसीसीआई खिलाड़ियों के साथ कॉन्ट्रेक्ट करता है, ये मैच फीस इसके अलावा होती है. साल 2020 में जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए चार टेस्ट खेले हैं. वे नौ वन डे में टीम के साथ रहे, वहीं आठ टी20 मैच उन्होंने भारत के लिए खेले हैं. इस तरह से जसप्रीत बुमराह की कमाई का आंकड़ा 1.38 करोड़ तक जा पहुंचा है. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली की बात करें तो उन्होेंने इस साल तीन टेस्ट, नौ वन डे और दस टी20 मैच ही खेले हैं. इस तरह से उन्होंने इस साल 1.29 करोड़ की कमाई की है. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में पहले टेस्ट के बाद ही वापस लौट आए हैं. इसलिए दूसरे टेस्ट के लिए विराट को कोई भी रकम नहीं मिलेगी, वहीं जसप्रीत बुमराह दूसरा टेस्ट भी खेल रहे हैं.  

यह भी पढ़ें : दानिश कनेरिया ने अपने यूट्यूब की कमाई पर कही ये बड़ी बात 

अब जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की ओर से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. दूसरे नंबर पर कप्तान विराट कोहली हैं. वहीं तीसरे नंबर की बात करें तो इस नंबर पर रविंद्र जडेजा हैं. जिन्होंने इस साल दो टेस्ट, नौ वन डे और चार टी20 मैच खेले हैं. रविंद्र जडेजा ने इस साल 96 लाख रुपये मैच फीस के रूप में कमाए हैं. इसके बाद नंबर आता है अजिंक्य रहाणे का, जिन्होंने चार टेस्ट मैच खेले हैं. इस तरह से उनकी कमाई 60 लाख रुपये हो गई है. वहीं ऋषभ पंत ने तीन टेस्ट खेलकर कुल कमाई 57 लाख रुपये की है. हिटमैन रोहित शर्मा इस बार टॉप 5 में नहीं हैं. उन्होंने इस साल भारत के लिए तीन वन डे और चार टी20 मैच ही खेले हैं, इस तरह से उनकी कमाई तीस लाख रुपये की ही हो पाई है. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया के प्रदर्शन को लेकर ट्विटर पर आए ऐसे रिएक्शन

आंकड़ों से साफ जाहिर है कि टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी की कमाई एक ही मैच के बाद अच्छी खासी हो जाती हैं, वहीं वन डे और टी20 के लिए कम मैच फीस मिलती है. ऐसे में जो खिलाड़ी सबसे ज्यादा टेस्ट खेलता है, वे ज्यादा पैसे कमाता है, वहीं बाकी फॉर्मेट के कई मैच खेलने के बाद भी इतनी फीस नहीं मिल पाती  है. तो इस साल का अंत जसप्रीत बुमराह ने टॉप पर रहकर किया है. 

First Published : 26 Dec 2020, 02:01:57 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.