News Nation Logo

BREAKING

IND vs AUS : टीम इंडिया के पास आलराउंडर की कमी, खिलाड़ियों के हाव भाव अच्छे नहीं 

भारत की ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत निराशाजनक हुई, उसे यहां पहले वनडे में 66 रन से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती वनडे में मिली हार के बाद अपनी टीम के हाव भाव पर सवाल उठाए.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Nov 2020, 08:09:08 PM
New TeamIndia

New TeamIndia (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

भारत की ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत निराशाजनक हुई, उसे यहां पहले वनडे में 66 रन से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती वनडे में मिली हार के बाद अपनी टीम के हाव भाव पर सवाल उठाए और कहा कि हार्दिक पांड्या का गेंदबाजी के लिए फिट नहीं होने से टीम का संतुलन प्रभावित हो रहा है, क्योंकि उनके पास ज्यादा आलराउंडर मौजूद नहीं हैं. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने मैच के बाद कहा, हर किसी को पूरे 50 ओवरों में अपना जज्बा दिखाने की जरूरत होती है. शायद, हम लंबे समय बाद 50 ओवर के क्रिकेट में खेले जिसका असर मैदान में खड़े खिलाड़ियों पर पड़ सकता है, लेकिन हमने इतना वनडे क्रिकेट खेला है कि हम इससे निपटना जानते हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : टीम इंडिया की हार के बाद ट्रेंड करने लगे धोनी, जानिए क्‍यों 

कप्‍तान विराट कोहली ने कहा कि मुझे लगता है कि मैदान पर 25 ओवर के बाद खिलाड़ियों के हाव भाव अच्छे नहीं थे. यह निराशाजनक चीज है. अगर आप टॉप लेबल के प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ मौकों का फायदा नहीं उठाओगे तो वे आपको नुकसान पहुंचा देंगे और आज ऐसा ही हुआ. हार्दिक पंड्या गेंदबाजी के लिए अभी फिट नहीं हैं तो विराट कोहली ने कहा कि इससे टीम के संतुलन पर असर पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि हमें कामचलाऊ गेंदबाजों से कुछ ओवर करवाने के लिए एक तरीका ढूंढना होगा. दुर्भाग्य से हार्दिक पांड्या जैसा खिलाड़ी अभी गेंदबाजी के लिए तैयार नहीं है, हमें यह स्वीकार करना होगा, हमारे पास इस समय कोई अन्य आल राउंड विकल्प मौजूद नहीं है. कप्‍तान ने कहा कि इस चीज पर ध्यान देने की जरूरत है, यह किसी भी टीम के संतुलन का अहम हिस्सा है. मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल आस्ट्रेलिया के लिए कुछ ओवर डाल रहे हैं, जिससे उन्हें मदद मिली. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : पहले वन डे के बाद कप्‍तान विराट कोहली ने किस पर फोड़ा हार का ठीकरा, जानिए यहां 

विराट कोहली ने कहा कि उनके गेंदबाज नियमित अंतराल पर विकेट नहीं चटका सके जिससे आस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर बनाने में मदद मिली. उन्होंने कहा, मैच जीतने में विकेट चटकाना सबसे अहम है, और हम यही नहीं कर सके, साथ ही मैदान पर कुछ गलतियों से भी हमने शुरू में जो दबाव बनाया था, उसका फायदा नहीं उठा सके. यह पूछने पर कि क्या संयुक्त अरब अमीरात से आस्ट्रेलिया पहुंचकर क्‍वारंटीन में रहने से टीम का प्रदर्शन प्रभावित हुआ तो उन्होंने कहा कि यह कोई बहाना नहीं है. उन्होंने कहा, तैयारी के लिए काफी समय मिला. इसके लिए कोई बहाना नहीं बनाया जा सकता. भारत के लिए शिखर धवन (74) और हार्दिक (90) शीर्ष स्कोरर रहे. बल्लेबाजी के बारे में बात करते हुए कोहली ने कहा, बल्लेबाजी के लिए हमने अभी थोड़ी बात की. सभी बल्लेबाज खेलने के लिए प्रतिबद्ध थे, मुझे लगता है कि हमने खुद को अच्छा मौका दिया. उन्होंने कहा, हार्दिक की पारी इसका सबसे अच्छा उदाहरण है. बल्लेबाजी के तौर पर हम सकारात्मक क्रिकेट खेलने के प्रति प्रतिबद्ध थे और हम भविष्य में भी ऐसा ही करेंगे. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS ODI Series : टीम इंडिया की हार के 5 सबसे बड़े कारण 

वहीं आस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरोन फिंच ने कहा कि उन्होंने पारी के शुरू में थोड़ा समय लिया. उन्होंने कहा, टाइमिंग के साथ बल्लेबाजी करने में मुश्किल हो रही थी. कुछ मौकों पर भाग्यशाली रहा. एरॉन फिंच ने अपने खिलाड़ियों के इस प्रदर्शन के लिए प्रशंसा की जबकि वे बतौर टीम ज्यादा ट्रेनिंग भी नहीं कर पाए थे. उन्होंने कहा, हमें बतौर टीम ज्यादा समय ट्रेनिंग के लिए नहीं मिला. हर खिलाड़ी की मजबूती और कमजोरी अलग होता है. आप इसे स्वीकार करते हो. डेवी, वह शानदार लय में था. स्मज भी बेहतरीन था. स्टीव स्मिथ को प्लेयर आफ द मैच चुना गया, जिन्होंने कहा कि सलामी बल्लेबाज फिंच (114) और डेविड वार्नर (69) ने उन्हें 66 गेंद में 105 रन बनाने में मदद की जिससे आस्ट्रेलिया ने छह विकेट पर 375 रन बनाए. 

(इनपुट भाषा)

First Published : 27 Nov 2020, 08:06:08 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.