logo-image

IND vs AUS ODI Series : टीम इंडिया की हार के 5 सबसे बड़े कारण 

ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में भारत को 66 रनों से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 374 रनों का विशाल स्कोर बनाया था. भारतीय टीम 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 308 रन ही बना सकी.

Updated on: 27 Nov 2020, 06:27 PM

नई दिल्‍ली :

ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में भारत को 66 रनों से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 374 रनों का विशाल स्कोर बनाया था. भारतीय टीम 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 308 रन ही बना सकी. इस जीत के बाद आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा 90 रन बनाए. इस पारी में हार्दिक पांड्या ने 76 गेंदों का सामना किया और सात चौकों के अलावा चार छक्के मारे. शिखर धवन ने 86 गेंदों पर 74 रन बनाए. धवन की पारी में 10 चौके शामिल रहे. लेकिन इस मैच में टीम इंडिया ने क्‍या गलतियां की और उसे हार का सामना क्‍यों करना पड़ा, वहीं ऑस्‍ट्रेूलियाई टीम कैसे भारी पड़ गई. चलिए जानते हैं पांच बड़े कारण. 

  1.  कप्‍तान एरॉन फिंच का शतक 
    ऑस्‍ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने इस मैच में शानदार बल्‍लेबाजी की. कप्‍तान एरॉन फिंच ने 114 रन की शानदार पारी खेली. एरॉन फिंच ने अपने सलामी जोड़ीदार डेविड वार्नर के साथ पहले विकेट के लिए 156 रनों की साझेदारी निभाई. डेविड वार्नर ने 69  रन बनाए. इसके बाद एरॉन फिंच ने स्‍टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 108 रन जोड़े. इसके साथ ही एरॉन फिंच शुक्रवार को अपने देश ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में सबसे तेजी से 5,000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. एरॉन फिंच ने 124 गेंद में 114 रन की पारी खेली, इसमें नौ चौके और दो छक्‍के लगाए. 

  2. स्‍टीव स्‍मिथ की पारी 
    मैच में ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से एक तरफ कप्‍तान एरॉन फिंच शानदार खेल दिखा ही रहे थे, लेकिन वार्नर के आउट होने के बाद स्‍टीव स्‍मिथ आए और उन्‍होंने अपने कप्‍तान का पूरा साथ दिया. फिंच के बाद स्‍टीव स्‍मिथ ने भी मैच के आखिरी के ओवर में अपना शतक पूरा किया.  स्‍टीव स्‍मिथ ने मात्र 66 गेंद पर 105 रन की पारी खेली, इसमें 11 चौके और चार छक्‍के शामिल रहे.  हालांकि स्टीव स्मिथ जब 15 रन के निजी स्कोर पर खेल रहे थे, तभी रविंद्र जडेजा ने उन्‍हें एलबीडब्ल्यू कर दिया था, लेकिन यहां स्मिथ ने रिव्यू लिया और अंपायर को फैसला बदलना पड़ा और फिर स्मिथ ने काफी आक्रामक खेल खेला. फिंच के साथ स्मिथ ने भारतीय बल्लेबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया. इसी दौरान स्‍टीव स्मिथ ने अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद शतक भी पूरा कर ही लिया. 
  3. भारत की खराब गेंदबाजी 
    पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 374 रनों का पहाड़ जैसा स्‍कोर बना दिया था. ऑस्‍ट्रेलिया के इतने बड़े स्‍कोर में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने भी उनकी पूरी मदद की. हालांकि गेंदबाजों को उस वक्‍त धक्‍का लगा, जब कई बार गेंदबाजों ने मौके तो बनाए, लेकिन फील्‍डर्स ने कैच छोड़ दिए, वहीं कई बार तो मिस फील्‍डिंग भी हुई. इससे ऑस्‍ट्रेलियाई टीम रन बनाते चली गई और बड़ा स्‍कोर टांग दिया. खास बात ये भी थी कि भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिली और क्षेत्ररक्षण भी बेहद खराब रहा. भारतीयों ने तीन कैच छोड़े और काफी रन फालतू दिए. मोहम्‍मद शमी ने दस ओवर में 59 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि बुमराह ने 73 रन दिए और उन्हें एक ही विकेट मिला. वहीं तीसरे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने 83 रन देकर एक विकेट लिया. स्पिनरों में युजवेंद्र चहल ने 89 रन देकर एक विकेट लिया, वहीं रविंद्र जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला और उन्होंने 63 रन दिए. इससे समझा जा सकता है कि टीम ने कैसी गेंदबाजी की. 

  4. टीम इंडिया की खराब शुरुआत 
    भारतीय टीम बहुत बड़े स्‍कोर का पीछा करने के लिए उतरी थी, ऐसे में जरूरी था कि टीम को अच्‍छी शुरुआत मिले. टीम को जरूरत थी कि पहले 15 ओवर में तेजी से रन बनें और विकेट भी न गिरें.  इसी तर्ज पर टीम ने शुरुआत भी की और मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए. लेकिन टीम का स्‍कोर जब 53  रन ही था, तभी मयंक अग्रवाल आउट हो गए. मयंक अग्रवाल ने 18 गेंद पर 22 रन की पारी तो खेली, लेकिन वे इसे लंबा नहीं कर सके, जिसकी इस मैच में जरूरत थी. लेकिन अभी विराट कोहली से उम्‍मीद थी, लेकिन विराट कोहली एक बार फिर आउट हो गए. विराट कोहली ने 21 गेंद पर 21 रन की पारी खेली, विराट कोहली के आउट होने के बाद ही मैच भारत के हाथ से फिसल गया. 

  5. रोहित शर्मा की कमी खली 
    एक बार फिर हिटमैन रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया को संकट का सामना करना पड़ा. रोहित शर्मा के न होने के कारण सलामी जोड़ी के रूप में मयंक अग्रवाल और शिखर धवन उतरे. शिखर धवन तो काफी देर तक एक छोर संभाले रहे, लेकिन मयंक अग्रवाल जल्‍दी ही उनका साथ छोड़कर चले गए. आपको याद होगा कि इससे पहले जब टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड का दौरा किया था, तभी वे दौरा बीच में छोड़कर चले आए थे और उसके बाद टीम को सभी मैचों में हार मिली थी, इसमें वन डे और टेस्‍ट मैच शामिल थे.