logo-image

INDvsAUS : पहली पारी में 100 से ज्यादा लीड लेकर केवल एक ही बार हारी है टीम इंडिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच काफी रोचक दौर में पहुंचता हुआ नजर आ रहा है. पहली पारी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया से 100 रन से भी ज्यादा की लीड ले ली है.

Updated on: 28 Dec 2020, 10:40 AM

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच काफी रोचक दौर में पहुंचता हुआ नजर आ रहा है. पहली पारी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया से 100 रन से भी ज्यादा की लीड ले ली है. ऐसे में पूरी संभावना है कि टीम इंडिया ये मैच जीत जाएगी, या फिर मैच ड्रॉ पर भी समाप्त हो सकता है. आंकड़े भी इसी बात की गवाही देते हैं. 100 से अधिक की लीड लेने के बाद टीम इंडिया अभी तक केवल एक ही मैच हारी है. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया की इस रणनीति ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे ढकेला, शुभमन गिल का खुलासा

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अच्छा नहीं कर पाए. दूसरी पारी में भी मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली. तीसरे दिन सोमवार के दूसरे सेशन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने अपने दो विकेट खो दिए हैं और 65 रन बनाए हैं. भारत ने आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर ढेर कर अपनी पहली पारी में 326 रन बना कर 131 रनों की बढ़त ले ली थी. आस्ट्रेलियाई टीम अभी भी भारत से 66 रन पीछे है.
चायकाल की घोषणा तक स्टीव स्मिथ छह और मैथ्यू वेड 27 रन बनाकर खेल रहे हैं. आस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज जोए बर्न्‍स (4) के रूप में अपना पहला विकेट खोया. चार के ही कुल स्कोर पर उमेश यादव ने उन्हें पवेलियन भेजा. इसके बाद मार्नस लाबुशैन और दूसरे सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने मिलकर 38 रन जोड़े. इसमें से 28 रन अकेले लाबुशैन के थे जिन्हें 42 के कुल स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया. अश्विन की बेहतरीन गेंद लाबुशैन के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में खड़े कप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों में गई. कप्तान ने इस अहम कैच को पकड़ने में कोई गलती नहीं की.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : सुनील गावस्कर बोले, अजिंक्य रहाणे आक्रामक, फ्रंट से कर रहे हैं लीड

इससे पहले, भारत ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 277 के कुल स्कोर के साथ की थी. रहाणे ने अपने दूसरे दिन के स्कोर 104 में आठ रन का और इजाफा किया और फिर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए. जडेजा अपने अर्धशतक से एक रन दूर थे. उन्होंने कवर्स की दिशा में गेंद को खेला और रन के लिए दौड़ पड़े. रहाणे स्ट्राइकर छोर पर सेंटीमीटर की दूरी से क्रीज में पहुंचने से रह गए. रहाणे ने अपनी 112 रनों की पारी में 223 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके मारे. कुछ देर बाद जडेजा ने अर्धशतक तो पूरा कर लिया लेकिन मिशेल स्टार्क के बाउंसर के जाल में फंस कर 57 के निजी स्कोर पर पैट कमिंस को कैच दे बैठे. उन्होंने 159 गेंदें खेलीं और सिर्फ तीन चौके लगाए. यहां भारत का स्कोर सात विकेट पर 306 रन हो गया था. आखिरी के तीन खिलाड़ी उमेश यादव (9), रविचंद्रन अश्विन (14) और जसप्रीत बुमराह (0) 20 रनों के भीतर पवेलियन लौट गए. आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क और ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन ने तीन-तीन विकेट लिए। पैट कमिंस ने दो और जोश हेजलवुड ने एक सफलता अर्जित की.

यह भी पढ़ें : हरमनप्रीत, पूनम आईसीसी की इस दशक की महिला T20 टीम में, वनडे टीम में मिताली, झूलन को जगह

दिलचस्प बात ये है कि भारत अभी तक के अपने टेस्ट इतिहास में पहली पारी में 100 से ज्यादा लीड लेने के बाद केवल एक ही बार हारा है. भारतीय टीम ने अब तक 62 मैचों में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 100 से ज्यादा की लीड ली है, उसमें से 41 बार टीम इंडिया जीती है, वहीं 20 टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं. केवल एक ही बार हार मिली है. साल 2015 में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 100 रन से भी ज्यादा की लीड ली थी, लेकिन उसमें उसे हार मिली थी. भारत के लिए ये मैच काफी खास है क्योंकि पहले ही टेस्ट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. इस सीरीज में चार टेस्ट होने हैं और टीम 0-1 से पीछे है, ऐसे में ये टेस्ट जीतकर टीम बराबरी करना चाहेगी ताकि बचे हुए दो मैच जीतकर सीरीज भी अपने नाम की जाए.