News Nation Logo

INDvAUS : मैच से पहले दबाव बनाने की कोशिश, विराट कोहली पर बोले स्‍टीव स्मिथ

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाले दिन-रात प्रारूप के टेस्ट में खेलेंगे, लेकिन इसके बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटेंगे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 10 Dec 2020, 03:38:27 PM
Steve Smith virat kohli

Steve Smith virat kohli (Photo Credit: IANS)

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाले दिन-रात प्रारूप के टेस्ट में खेलेंगे, लेकिन इसके बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटेंगे. इस बीच स्टीव स्मिथ ने कहा कि विराट कोहली का आखिरी के तीन टेस्ट मैचों में न खेलना भारत के लिए बड़ा नुकसान होगा, लेकिन प्रशंसकों को यह समझना चाहिए कि विराट कोहली भी इंसान हैं और क्रिकेट से बाहर उनका भी जीवन है. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS Test Series : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया टीमों की होगी फुल ड्रेस रिहर्सल

स्‍टीव स्मिथ ने एडिलेड से ऑनलाइन बातचीत में मीडिया से कहा, इसमें कोई शक नहीं है कि यह भारत का बहुत बड़ा नुकसान है. हम सभी जानते हैं कि विराट कोहली विश्व स्तर के खिलाड़ी हैं. हम सभी जानते है कि वह यहां खेलना पसंद करते हैं, लेकिन वह भी एक इंसान हैं, क्रिकेट के बाहर उनका भी जीवन है, परिवार है. उन्होंने कहा कि अपने पहले बच्चे के जन्म के समय वह वहां रहना चाहते हैं इसके लिए उनकी तारीफ की जानी चाहिए. हम सभी जानते हैं कि वह आस्ट्रेलिया में खेलना कितना पसंद करते हैं, इसलिए बच्चे के समय वहां रहने के लिए श्रेय उनको जाता है.

यह भी पढ़ें : INDvAUS : इयान चैपल ने अजिंक्‍य रहाणे की कप्‍तानी पर कही ये बात

स्‍टीव स्मिथ पर 2018 में केपटाउन में खेले गए टेस्ट मैच में बॉल टेम्परिंग के कारण एक साल के लिए बैन लगा दिया गया था और इसी कारण वह भारत के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में नहीं खेले थे. इसी के साथ स्मिथ के दो साल कप्तानी करने पर भी बैन लगा दिया गया था. बॉल टेम्परिंग विवाद के समय स्मिथ ही आस्ट्रेलिया के कप्तान थे. इस साल मार्च के अंत में वह एक बार फिर टीम की कप्तानी करने के काबिल हो गए हैं. वह हालांकि कप्तानी को लेकर चिंतित नहीं हैं और वह प्रक्रिया से गुजरने को तैयार हैं.

यह भी पढ़ें : दक्षिण अफ्रीकी टीम 14 साल बाद करेगी पाकिस्तान का दौरा, जानिए शेड्यूल 

स्‍टीव स्मिथ ने कहा, चर्चा हो रही है. मुझे लगता है कि जस्टिन लैंगर से जब मेरी कप्तानी के बारे में पूछा गया था तब उन्होंने इसका जवाब दे दिया था. जाहिर सी बात है कि एक प्रक्रिया है जिसका पालन किया जाना चाहिए. टीम के लिए जो सही है मैं वो करने से खुश हूं. इस समय टिम पेन (टेस्ट टीम के कप्तान), एरॉन फिंच (सीमित ओवरों की टीम के कप्तान) अच्छा काम कर रहे हैं. हम जहां है उससे हम खुश हैं. जैसा मैंने हमेशा कहा है, मैं वो करूंगा जो टीम के लिए बेहतर होगा. उन्होंने कहा, प्रक्रिया के बारे में मुझे बता दिया गया है.

यह भी पढ़ें : कप्तानों के लिए प्लाकार्ड्स के इस्तेमाल के मामले ने पकड़ा तूल, बोले सुनील गावस्‍कर और वीवीएस लक्ष्मण 

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अब टेस्‍ट सीरीज का संग्राम शुरू होना है. दोनों टीमों 17 दिसंबर से पहला टेस्‍ट खेलेंगी. चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच डे नाइट होगा, जो पिंक बॉल से खेला जाएगा. हालांकि इस बीच ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अपने खिलाड़ियों की चोट की गंभीर समस्‍या से जूझ रहा है. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली एडिलेड में होने वाले पहले टेस्‍ट के बाद वापस भारत लौट आएंगे. 

(input ians)

First Published : 10 Dec 2020, 03:38:27 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.