logo-image

विराट कोहली ने बना दिया ऐसा कीर्तिमान, कोई भारतीय कप्तान नहीं कर सका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज इस वक्त खेली जा रही है.  अभी तक दो मैच हो चुके हैं और दोनों मैच टीम इंडिया ने जीत लिए हैं, इस तरह से भारतीय टीम ने सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है.

Updated on: 07 Dec 2020, 08:35 PM

New Delhi:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज इस वक्त खेली जा रही है.  अभी तक दो मैच हो चुके हैं और दोनों मैच टीम इंडिया ने जीत लिए हैं, इस तरह से भारतीय टीम ने सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है. अभी तीसरा और आखिरी टी20 मैच बाकी है. ये मैच आठ दिसंबर दिन मंगलवार को सिडनी में खेला जाएगा.  इस मैच को जीतकर टीम इंडिया चाहेगी कि ऑस्ट्रेलिया का सीरीज में पूरा सफाया किया जाए, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम आखिरी मैच जीतकर वापसी करना चाहेगी.  लेकिन इस सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक ऐसा रिकार्ड बना दिया है, जो अभी तक कोई भी भारतीय कप्तान नहीं बना सका.  भारतीय तो छोड़िए ये रिकार्ड कोई भारतीय भी नहीं बना सका है. 

ये भी पढ़ें: INDvAUS 3rd T20 Dream 11 Team : ये टीम हो सकती है आपके लिए फायदेमंद

टी-20 सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल करने के साथ ही विराट कोहली आस्ट्रेलिया में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी फॉर्मेट में सीरीज जीतने वाले पहले एशियाई और भारतीय कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 2018-19 में 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी, जबकि उसके बाद उसने वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की थी. भारत ने पिछली बार आस्ट्रेलियाई दौरे पर टी-20 सीरीज ड्रॉ कराई थी जबकि इस बार उसने पहले दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच मंगलवार को सिडनी में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें: विराट कोहली के साथ ही ये खिलाड़ी भी बनेगा पिता, लेंगे पितृत्व अवकाश  

भारत ने 2016 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल की थी. एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने आस्ट्रेलिया में 2007-08 में त्रिकोणीय सीरीज भी अपने नाम की थी. एमएस धोनी हालांकि भारत को टेस्ट सीरीज जिताने में विफल रहे थे और 2011-12 में उसे चार मैचों की टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी थी. भारत ने 2015-16 में भी वनडे सीरीज 1-4 से गंवाई थी. एमएस धोनी की कप्तानी में ही भारत को 2014-15 में 0-2 से सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. 

ये भी पढ़ें: टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया में ही रुक सकते हैं हार्दिक पंड्या, जानिए क्यों 

एमएस धोनी की कप्तानी में आस्ट्रेलिया में 2007-08 में त्रिकोणीय सीरीज जीतने से पहले भारत ने एक बार भी आस्ट्रेलिया में कोई सीरीज नहीं जीती थी. जहां, भारत ने एक तरफ आस्ट्रेलिया में सभी प्रारुपों में सीरीज जीती है, तो वहीं टेस्ट खेलने वाले एशिया के टॉप तीन देश-पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश में से किसी ने भी अब तक आस्ट्रेलिया में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.

(IANS INPUT)