logo-image
लोकसभा चुनाव

INDvAUS T20 Match : एमएस धोनी ने साल 2016 में किया था ये काम, अब विराट कोहली की बारी 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेला जा रहा है. टीम इंडिया पहले दो मैच जीत चुकी है और तीसरा मैच जीतकर भी कप्तान विराट कोहली की कोशिश होगी कि ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप किया जाए.

Updated on: 08 Dec 2020, 03:04 PM

New Delhi:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेला जा रहा है. टीम इंडिया पहले दो मैच जीत चुकी है और तीसरा मैच जीतकर भी कप्तान विराट कोहली की कोशिश होगी कि ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप किया जाए. अगर टीम इंडिया आज का मैच भी जीत जाती है तो ये दूसरी बार होगा कि भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ किया हो, इससे पहले ये मैच एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऐसा किया था. 

ये भी पढ़ें: IND vs AUS : उमेश यादव ने चटकाए चार विकेट,  रिधिमान साहा का अर्धशतक, विराट की चिंता कम

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारत ने पहले दो मैचों में जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले रखी है. इस मैच में आस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच की वापसी हुई है, जो चोट के कारण दूसरे मैच में नहीं खेल पाए थे. भारत ने अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है. वहीं, आस्ट्रेलिया की ओर से फिंच की वापसी हुई है जबकि मार्कस स्टोयनिस को बाहर कर दिया गया है.\

ये भी पढ़ें: आईएसएल के 11 में से 7 क्लबों का सट्टेबाजी कंपनियों से 'नाता' 

टी-20 सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल करने के साथ ही विराट कोहली आस्ट्रेलिया में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी प्रारुपों में सीरीज जीतने वाले पहले एशियाई और भारतीय कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 2018-19 में 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी जबकि उसके बाद उसने वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की थी.
भारत ने पिछली बार आस्ट्रेलियाई दौरे पर टी-20 सीरीज ड्रॉ कराई थी जबकि इस बार उसने पहले दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच मंगलवार को सिडनी में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें: अंजू बॉबी जार्ज का बहुत बड़ा खुलासा, एक किडनी के सहारे सफलता

भारत ने 2016 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल की थी. धोनी की कप्तानी में भारत ने आस्ट्रेलिया में 2007-08 में त्रिकोणीय सीरीज भी अपने नाम की थी. धोनी हालांकि भारत को टेस्ट सीरीज जिताने में विफल रहे थे और 2011-12 में उसे चार मैचों की टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी थी. भारत ने 2015-16 में भी वनडे सीरीज 1-4 से गंवाई थी. एमएस धोनी की कप्तानी में ही भारत को 2014-15 में 0-2 से सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या को टेस्ट मैच खेलाने को लेकर क्या बोले मोहम्मद कैफ

धोनी की कप्तानी में आस्ट्रेलिया में 2007-08 में त्रिकोणीय सीरीज जीतने से पहले भारत ने एक बार भी आस्ट्रेलिया में कोई सीरीज नहीं जीती थी. जहां, भारत ने एक तरफ आस्ट्रेलिया में सभी प्रारुपों में सीरीज जीती है, तो वहीं टेस्ट खेलने वाले एशिया के टॉप तीन देश-पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश में से किसी ने भी अब तक आस्ट्रेलिया में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.

(input ians)