logo-image

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में खेलेगी डे-नाइट टेस्ट, BCCI ने किया ऐलान 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के अंत में अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक दिन-रात का टेस्ट (गुलाबी गेंद से) खेलेगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को इसकी घोषणा की.

Updated on: 20 May 2021, 01:57 PM

नई दिल्ली :

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के अंत में अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक दिन-रात का टेस्ट (गुलाबी गेंद से) खेलेगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि महिला क्रिकेट के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए, मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि टीम इंडिया इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला गुलाबी गेंद वाला डे-नाइट टेस्ट खेलेगी. जय शाह के ट्वीट के तुरंत बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर शाह के हवाले से इस खबर की घोषणा की. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 BIG Update : जानिए कहां हो सकते हैं आईपीएल के बचे हुए मैच, T20 विश्व कप....

बड़ी बात ये है कि यह निर्णय विभिन्न पक्षों की कड़ी आलोचना के बाद आया है कि बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट की अनदेखी की है. भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के बाद से पहले लगभग एक साल से कोई क्रिकेट नहीं खेला. यहां तक कि महिला खिलाड़ियों के अनुबंधों की घोषणा बुधवार रात को की गई थी जबकि पुरुष टीम के अनुबंधों की घोषणा के एक महीने से भी अधिक समय पहले कर दी गई थी. इसके अलावा, इंग्लैंड दौरे के लिए महिला टीम की घोषणा पुरुष टीम की घोषणा के काफी बाद की गई थी, हालांकि दोनों टीमों को एक ही चार्टर उड़ान से 2 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होना है.

यह भी पढ़ें : राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के कोच, श्रीलंका दौरे पर जाएगी टीम इंडिया 

भारत की महिला टीम सितंबर में एक बार के टेस्ट और सफेद गेंद की सीरीज के लिए 15 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने के लिए तैयार है. हालांकि, बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अभी तक इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. कुल मिलाकर, दोनों टीमों ने नौ टेस्ट खेले हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 4-0 से आगे है. पांच मैच ड्रॉ के रूप में समाप्त हुए हैं. अभी भारतीय महिला टीम के खिलाड़ी मुंबई पहुंच रहे हैं. जहां सभी खिलाड़ी क्वारंटीन में रहेंगे और उसके बाद पुरुष और महिला टीमें इंग्लैंड जाएंगी. कुछ खिलाड़ी मुंबई पहुंच भी गए हैं, जल्द ही बाकी खिलाड़ी भी पहुंच जाएंगी, ऐसी उम्मीद है.