News Nation Logo
Banner

Ind Vs Aus: मंगलवार को मेलबर्न में टीम इंडिया की जीत पक्की, जानिए कैसे?

ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड MCG पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार का अंत दूसरी पारी के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 133 रनों के साथ किया है.

By : Ankit Pramod | Updated on: 28 Dec 2020, 01:44:36 PM
win

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Photo Credit: https://twitter.com/BCCI)

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड MCG पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार का अंत दूसरी पारी के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 133 रनों के साथ किया है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भारत द्वारा ली गई 131 रनों की लीड को उतार कर मेहमान टीम पर दो रनों की बढ़त ले ली है. हालांकि अब मगंलवार को टीम इंडिया की जीत पक्की लग रही है, ये इसलिए क्योंकि आंकड़े कुछ बयां कर रहे हैं. भारत ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 195 रनों पर ऑल आउट कर दिया था और फिर अपनी पहली पारी में 326 रन बना कर 131 रनों की बढ़त ले ली थी.तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक कैमरून ग्रीन 17 और पैट कमिंस 15 रन बनाकर खेल रहे हैं. इन दोनों ने 34 रनों की साझेदारी कर ली है.

ऑस्ट्रेलिया के लिए अभी तक इस पारी में मैथ्यू वेड 40 रनों के साथ सर्वोच्च स्कोरर हैं. उनके बाद मार्नस लाबुशेन हैं जिन्होंने 28 रन बनाए. भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने दो विकेट लिए. भारत ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 277 रनों के साथ की. कप्तान अजिंक्य रहाणे 112 रन बनाकर रन आउट हो गए. जडेजा ने 57 रन बनाए. अभी ऑस्ट्रेलिय सिर्फ दो रन की बढ़त के साथ है लेकिन जिस तरह विकेट टर्न ले रहा है उससे साफ है कि चौथे दिन रन बनना मुश्किल है जबकि आंकड़े भी भारत का साथ दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें: ICC की बनाई गई दशक की टीमों पर फूटा अख्तर का गुस्सा, IPL से की टीम की तुलना

दिलचस्प बात ये है कि भारत अभी तक के अपने टेस्ट इतिहास में पहली पारी में 100 से ज्यादा लीड लेने के बाद केवल एक ही बार हारा है. भारतीय टीम ने अब तक 62 मैचों में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 100 से ज्यादा की लीड ली है, उसमें से 41 बार टीम इंडिया जीती है, वहीं 20 टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं. केवल एक ही बार हार मिली है. साल 2015 में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 100 रन से भी ज्यादा की लीड ली थी, लेकिन उसमें उसे हार मिली थी. भारत के लिए ये मैच काफी खास है क्योंकि पहले ही टेस्ट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. इस सीरीज में चार टेस्ट होने हैं और टीम 0-1 से पीछे है, ऐसे में ये टेस्ट जीतकर टीम बराबरी करना चाहेगी ताकि बचे हुए दो मैच जीतकर सीरीज भी अपने नाम की जाए.

ये भी पढ़ें :  ऑस्ट्रेलियाई टीम मुश्किल में, तीसरे टेस्ट से भी बाहर हो सकते हैं डेविड वार्नर 

मेलबर्न में अगर जीत हासिल करते हैं तो ये भारत की इस मैदान पर चौथी और बॉक्सिंग डे पर दूसरी हो जाएगी. बता दें कि इस जीत से पहले मेलबर्न के मैदान पर भारतीय टीम सिर्फ तीन जीत दर्ज कर पाई थी. साल 1977 में टीम इंडिया ने बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में पहली बार मेलबर्न में टेस्ट जीता था. इसके बाद साल 1981 में सुनील गावस्कर कप्तान थे और उन्होंने टीम को जिताया था. फिर कई सालों बाद 2018 में टीम इंडिया ने बॉक्सिंग डे पर  विराट कोहली की कप्तानी में जीत दर्ज की थी. 

First Published : 28 Dec 2020, 01:22:18 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus