logo-image

IND vs SL: सचिन तेंदुलकर के 3 बड़े रिकॉर्ड पर कोहली की नजर, रोहित भी कर सकते हैं कमाल

सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में कुल 49 शतक लगाए. इनमें 20 शतक उन्होंने भारत में और 29 शतक विदेशी मैदानों पर लगाए है. कोहली के पास इस सीरीज में इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा.

Updated on: 10 Jan 2023, 01:46 PM

नई दिल्ली:

India vs Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत आज से हो रही है. आज दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम (Barsapara Cricket Stadium) में खेला जाएगा. इस सीरीज के साथ ही टीम इंडिया (Team India) मिशन वर्ल्ड कप (World Cup 2023) का आगाज भी करेगी. वहीं इस सीरीज टीम इंडिया की नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) जैसे सीनियर खिलाड़ियों की भी वापसी हो रही है. पिछले दो वनडे सीरीज में टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. ऐसे में टीम इंडिया वनडे में इस सीरीज के साथ साल की शुरुआत करना चाहेगी. रोहित और कोहली की मौजूदी में टीम इंडिया मजबूत नजर आती है. ऐसे में इस सीरीज में श्रीलंका की राह आसान नहीं होने वाली है.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: 'भूखे मर रहे लोगों को मैच देखने की जरूरत नहीं', केरल खेल मंत्री का विवादित बयान

इस सीरीज में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के पास भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के अलावा कुछ और भी वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है. कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पिछले वनडे मैच में शतक जड़ा था. वह उस फॉर्म को इस सीरीज में भी जारी रखना चाहेंगे. 

घरेलू वनडे में सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में कुल 49 शतक लगाए. इनमें 20 शतक उन्होंने भारत में और 29 शतक विदेशी मैदानों पर लगाए है. कोहली के पास इस सीरीज में इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा. कोहली वनडे में अबतक 44 शतक लगा चुके हैं. इनमें से 19 शतक कोहली ने भारत में और 25 शतक विदेशी मैदान पर लगाए हैं. एक शतक लगाते ही वह सचिन की रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे. दो शतक लगाने पर वह सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 से बाहर होने पर Rishabh Pant को नहीं मिलेगी पूरी सैलरी? जानें क्या है BCCI का नियम

वनडे में किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक शतक

सचिन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे करियर में 8 शतक लगाए थे. वहीं कोहली ने भी श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 8 शतक जड़ चुके हैं. एक शतक लगाते ही कोहली सचिन को पीछे छोड़ देंगे. हालांकि, श्रीलंका के खिलाफ अगर कोहली दो शतक लगाते हैं तो वह किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. सचिन का किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक लगाए हैं. वहीं, कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 शतक लगाए हैं. श्रीलंका के खिलाफ 10 शतक लगाते ही कोहली सबको पीछे छोड़ देंगे. 

रोहित और कोहली के पास खास मुकाम हासिल करने का मौका

कोहली वनडे में 12500 रन बनाने से सिर्फ 29 रन और कप्तान रोहित 9500 रन पूरा करने से सिर्फ 46 रन दूर हैं. उम्मीद है कि श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में विराट और रोहित के बल्ले से खूब रन निकलेंगे. ऐसा होता है तो ये दोनों खिलाड़ी खास मुकाम को हासिल कर लेंगे.