logo-image

IND vs NZ: टीम इंडिया को टॉस बनाएगा बॉस, इससे पहले भी हो चुका है ऐसा

टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को लखनऊ के इकाना अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में शाम सात बजे से खेलेगी. पहला मैच रांची में खेला गया था, जिसमें कीवी टीम ने 21 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है..

Updated on: 29 Jan 2023, 10:36 AM

नई दिल्ली:

India vs New Zealand 2nd T20i in Lucknow: टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को लखनऊ के इकाना अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में शाम सात बजे से खेलेगी. पहला मैच रांची में खेला गया था, जिसमें कीवी टीम ने 21 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. भारतीय टीम के लिए यह मैच करो या मरो का हो गया है. क्योंकि अगर भारत इस मुकाबले को भी गंवा देता है तो वह न सिर्फ मुकाबला गंवाएगा बल्कि सीरीज भी हार जाएगा. लखनऊ में टॉस की भूमिका काफी अहम रहती है. ऐसे में हार्दिक एंड कंपनी को टॉस बना सकता है बॉस. आइए जानते हैं कैसे. 

भारतीय टीम का ऐसा रहा है अब तक का प्रदर्शन 

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपायी स्टेडियम में अब तक पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं. पिछले मुकाबलों पर गौर करें तो हर बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहा है. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम सभी पांचों मुकाबले जीतने में सफल हुई है. यानि जो भी टीम पहले बल्लेबाजी करती है, उसके जीत की संभावना शतप्रतिशत रहती है. अगर हार्दिक पांड्या टॉस जीतते हैं तो उनको पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लेना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: इस दिन से हो सकता है आईपीएल का आगाज, जानें कब होगा फाइनल

पहले बैटिंग करने पर टीम इंडिया को होगा फायदा 

इस मैदान पर अब तक खेले गए मैचों के अनुसार पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद साबित होगा, लेकिन दूसरी पारी में ओस गेंदबाजों को तंग करेगी. ऐसे में दोनों टीमों के कप्तानों के लिए सबसे बड़ी चुनौती फैसला लेने की होगी. टीम इंडिया इस मैदान पर अब तक दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेली है. दोनों ही मैच में जीत मिली है. इन दोनों मुकाबलों में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. दोनों मैचों में भारतीय टीम ने इस मैदान पर 190 से भी ऊपर का स्कोर किया है. 

यह भी पढ़ें: WPL 2023: मिताली राज और झूलन गोस्वामी को मिली बड़ी जिम्मेदारी, निभाएंगी ये भूमिका

हार्दिक पांड्या को फैसला लेने में हो सकती है कठिनाई 

अगर हार्दिक पांड्या टॉस जीतते हैं तो वह क्या फैसला करेंगे इस पर भी दुविधा होगी. क्योंकि पिछले रिकॉर्ड को देखकर बल्लेबाजी करने का फैसला करेंगे तो दूसरी पारी में गेंदबाजी आसान नहीं होगी. अगर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करेंगे तो अब तक खेले मैचों के स्टैट्स बदल जाएंगे. ऐसे अब देखना है कि हार्दिक पांड्या बल्लेबाजों पर ज्यादा भरोसा करेंगे या फिर गेंदबाजों पर.