logo-image

IPL 2023: इस दिन से हो सकता है आईपीएल का आगाज, जानें कब होगा फाइनल

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए तैयारियां तेज हो गईं हैं. आईपीएल के 16वें सीजन के लिए ऑक्शन भी हो चुका है. ऑक्शन में फ्रेंचाइजियों ने खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बारिश की है. अब बस तारीखों के ऐलान का इंतजार है.

Updated on: 29 Jan 2023, 09:14 AM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए तैयारियां तेज हो गईं हैं. आईपीएल के 16वें सीजन के लिए ऑक्शन भी हो चुका है. ऑक्शन में फ्रेंचाइजियों ने खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बारिश की है. अब बस तारीखों के ऐलान का इंतजार है. बीसीसीआई (BCCI) जल्द ही डेट का भी ऐलान कर सकता है. इस साल के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए माना जा रहा है कि आईपीएल के इस सीजन का आगाज 1 अप्रैल से हो सकता है. वहीं आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला 28 मई को हो सकता है. 

आईपीएल 2023 (IPL 2023) का कार्यक्रम काफी छोटा होगा क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) भी 8 जून से खेला जाएगा. जिसके लिए खिलाड़ियों को तैयारी करने का भरपूर वक्त की जरुरत होगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की भी तैयारियां टीमें अभी से ही करने लगी हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज से साफ हो जाएगा कि टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने में सफल होती है कि नहीं. अगर टीम इंडिया (Team India) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट अच्छा प्रदर्शन करने में सफल होती है और फाइनल में जगह बनाती है तो सभी का ध्यान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर ही होगा.

बीसीसीआई के अधिकारी ने दी अहम जानकारी 

मीडिया रिपोट्स की मानें तो आईपीएल 2023 (IPL 2023) के मैच पहले तो 74 दिनों तक खेले जाने वाले थे, लेकिन आईपीएल 2023 का कार्यक्रम 58 दिनों तक होगा. रिपार्ट्स ये भी हैं कि बीसीसीआई फरवरी के पहले सप्ताह में ही आईपीएल 2023 का शेड्यूल जारी कर सकता है. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी के अनुसार जानकारी सामने आई है कि बीसीसीआई आईपीएल 2023 से कार्यक्रम के आखिरी दौर में है. अभी बीसीसीआई विमेंस आईपीएल के लिए टीमों की नीलामी में व्यस्त था. जो अच्छे से संपन्न हुआ है. अब पुरुष आईपीएल के लिए जल्द बैठक हो सकती है. उन्होंने बताया कि हम सूची को अंतिम रूप देंगे. 

यह भी पढ़ें: WPL 2023: मिताली राज और झूलन गोस्वामी को मिली बड़ी जिम्मेदारी, निभाएंगी ये भूमिका

WTC की वजह से छोटा हो सकता है कार्यक्रम 

बीसीसीआई (BCCI) के अधिकारी ने आगे कहा कि अभी के लिए, आईपीएल को मई के अंत तक पूरा करने का विचार है, क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जून के दूसरे सप्ताह में है. इसलिए आईपीएल की शुरुआत 1 अप्रैल से शुरू होनी चाहिए. यही विचार है. बीसीसीआई के अधिकारी की बातों से एक चीज तो साफ है कि आईपीएल 2023 के शेड्यूल का जल्द ऐलान हो जाएगा. अब देखना है कि बीसीसीआई की फाइनल लिस्ट में कितने दिनों का कार्यक्रम शामिल होगा.