logo-image

IND vs NZ: भारत के लिए 'करो या मरो' वाला मैच, जानें लखनऊ में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया का टी20 रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है.

Updated on: 28 Jan 2023, 08:30 PM

नई दिल्ली:

India vs New Zealand 2nd T20: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 29 जनवरी को खेला जाएगा. यह मैच लखनऊ (Lucknow) के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) इकाना क्रिकेट स्टेडियम (Ekana Cricket Stadium) में होगा. टीम इंडिया (Team India) के लिए यह मैच करो या मरो वाला मुकाबला है. सीरीज में बने रहने के लिए हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की अगुवाई वाली टीम इंडिया को इस मुकाबले को हर हाल में जीता होगा. दोनों टीमों के बीच 27 जनवरी को रांची में खेले गए मैच में भारत को 21 रन से हार का सामना करना पड़ा था. लखनऊ में अब तक टीम इंडिया का टी20 में शानदार रिकॉर्ड रहा है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: मजबूत लग रही है संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स, ये 11 खिलाड़ी बनाएंगे चैंपियन!

लखनऊ में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया का टी20 रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है. यहां टी20 इंडिया एक भी टी20 मुकाबला नहीं हारी है. इस मैदान पर कुल पांच टी20 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें से टीम इंडिया ने दो मुकाबले खेले हैं और जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 शुरू होने से पहले सामने आई पंजाब किंग्स की बड़ी कमजोरी, नहीं बनेगी चैंपियन!

साल 2018 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टी20 इंटरनेशनल लखनऊ में खेला था. उस मुकाबले में टीम इंडिया ने कैरेबियाई टीम को 71 रन से मात दी थी. इसके बाद फरवरी 2022 में भारत ने दूसरा मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेला. तब टीम इंडिया ने श्रीलंका को 62 रन से शिकस्त दिया था.

भारत के लिए 'करो या मरो' वाला मैच

पहला टी20 मुकाबला जीतने के बाद न्यूजीलैंड के हौसले बुलंद हैं. अब टीम इंडिया को सीरीज अपने नाम करने के लिए बचे दोनों मुकाबलों में जीत हासिल करनी होगी. अगर टीम इंडिया दूसरा मुकाबला जीतने में सफल नहीं रही तो सीरीज हाथ से निकल जाएगा और फिर कीवी टीम 2012 के बाद पहली बार भारतीय सरजमीं पर टी20 सीरीज अपने नाम करने में कामयाब हो जाएगी. साल 2012 में भारतीय दौरे पर आई कीवी टीम ने तब टी20 सीरीज में टीम इंडिया को 1-0 से मात दी थी. इस लिए भारतीय टीम के लिए दूसरा मुकाबला करो या मरो वाला होगा.