logo-image

INDvsENG : अश्‍विन ने किया खुलासा, एक दशक बाद खेला ये शॉट 

भारत ने अश्विन के 106 रनों की शतकीय पारी के दम पर अपनी दूसरी पारी में 286 रनों का स्कोर बनाकर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 428 रनों का लक्ष्य रखा है.

Updated on: 16 Feb 2021, 07:22 AM

नई दिल्‍ली :

इंग्लैंड के साथ एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को अपना पांचवां टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि उन्होंने करीब एक दशक से भी अधिक समय के बाद स्वीप शॉट खेला है. भारत ने अश्विन के 106 रनों की शतकीय पारी के दम पर अपनी दूसरी पारी में 286 रनों का स्कोर बनाकर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 428 रनों का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 53 रन तक अपने तीन विकेट गंवा दिए हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 Auction : क्‍या स्‍टीव स्‍मिथ फिर राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलेंगे! 

तीसरे दिन की खेल समाप्ति के बाद अश्विन ने कहा कि पिछले टेस्ट के बाद हम यह सोच रहे थे कि हमें कैसे जैक लीच का सामना करना है और मैंने उनके खिलाफ स्वीप शॉट खेलना शुरू कर दिया. पिछली बार मैंने तब स्वीप शॉट खेला था जब मैं करीब 19 साल का था. उसके बाद से पिछले 13-14 साल से मैंने स्वीप शॉट नहीं खेला था. मैं सात-10 दिन से इस शॉट का अभ्यास कर रहा था और मैं बहुत आभारी हूं कि मेरी ये योजना कारगर रही. अश्विन ने 148 गेंदों पर 14 चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी में सुधार कर श्रेय भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर दिया. अश्विन ने कहा कि हम विक्रम राठौर के साथ इसका अभ्यास कर रहे हैं. नए विकल्पों को तलाशने में राठौर काफी मददगार रहे हैं. वह उन लोगों में से हैं, जिन्होंने मुझे खुद को साबित करने में मदद की. पिछले चार-पांच टेस्ट मैच में मैंने जिस तरह की बल्लेबाजी की है, इसका पूरा श्रेय उन्हें जाता है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : एमएस धोनी की CSK को लगाना चाहिए इन 4 खिलाड़ियों पर दांव

अश्विन से पहले भारत के विनोद मानकड ने 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्डस मैदान पर और पोली उमरीगर ने 1961-62 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट लेने और शतक बनाए थे. भारत के पूर्व बल्लेबाज डब्ल्यूवी रमन ने कहा कि जो व्यक्ति कथित रूप से टर्निग पिचों पर विकेट लेता है उसने दूसरी पारी में शतक जड़ा. बहुत बढ़िया अश्विन. इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज इयान बेल ने कहा कि यह पारी काफी विशेष थी. बेहतीन क्रिकेट का प्रदर्शन. टीम इंडिया के बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा कि चेपक स्टेडियम और पूरा देश आपकी सराहना करता है. अश्विन ने हरफनमौल प्रदर्शन किया. टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा कि बेहतरीन पारी. अश्विन ने दिखा दिया कि ऐसी पिच पर कैसे बल्लेबाजी करते हैं. बहुत बढ़िया.