logo-image

INDvsENG 1st T20i : इंग्‍लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच आज है. विश्व रैंकिंग की टॉप दो टीमें आज आमने सामने हैं. रैंकिंग में इंग्‍लैंड की टीम जहां नंबर एक पर है, वहीं टीम इंडिया नंबर दो पर है.

Updated on: 12 Mar 2021, 10:28 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला टी20 मैच टीम इंडिया हार गई है. पांच टी20 मैचों की सीरीज के पहले ही मैच में टीम इंडिया को आठ विकेट से हार मिली. भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 124 रन बनाए थे और इंग्‍लैंड की टीम ने इस लक्ष्य को 15.3 ओवर में ही हासिल कर लिया. इंग्‍लैंड की टीम को अच्‍छी शुरुआत मिली. टीम की ओर से ओपनिंग करने आए जेसन रॉय और जोस बटलर ने तेजी से रन बनाने शुरू किए. पहले छह ओवर में ही टीम इंडिया के हाथ से मैच पूरी तरह से फिसल गया था. इंग्‍लैंड ने पावर प्‍ले में ही बिना किसी नुकसान के 50 रन बना लिए थे. हालांकि अभी सीरीज के चार मैच और बाकी हैं, इसलिए टीम इंडिया के पास वापसी करने का मौका है. सीरीज का दूसरा मैच 14 मार्च को मोटेरा के इसी नरेंद्र मोदी स्‍टेडिय में खेला जाएगा. 

calenderIcon 21:49 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड ने अपना दूसरा विकेट भी गवां दिया है. अब जेसन रॉय 49 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें वॉशिंगटन सुंदर ने आउट किया. हालांकि जेसन रॉय ने डीआरएस लिया, लेकिन वे नाकाम रहे. इंग्‍लैंड का स्‍कोर अब 89 रन हो गया है. 

calenderIcon 21:35 (IST)
shareIcon
calenderIcon 21:32 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड को पहला झटका लग गया है. टीम के सलामी बल्‍लेबाज जॉस बटलर 28 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें युजवेंद्र चहल ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया. 

calenderIcon 21:24 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड की पारी के छह ओवर यानी पावर प्‍ले खत्‍म हो गए हैं. टीम ने 50 रन पूरे कर लिए हैं. 

calenderIcon 21:19 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड की टीम ने पांच ओवर में ही 42 रन पूरे कर लिए हैं. टीम के दोनों सलामी बल्‍लेबाज अभी खेल रहे हैं. जेसन रॉय और जोस बटलर क्रीज पर टिके हुए हैं. 

calenderIcon 21:08 (IST)
shareIcon

टीम इंडिेया के 124 रनों के जवाब ने इंग्‍लैंड की टीम ने बल्‍लेबाजी शुरू कर दी है. टीम के दो सलामी बल्‍लेबाज जॉस बटलर और जेसन रॉय अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. इन दोनों ने मिलकर टीम को अच्‍छी शुरुआत दे दी है. 

calenderIcon 20:53 (IST)
shareIcon

पांच टी20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 124 रन बना लिए हैं. इस तरह से इंग्‍लैंड को अब ये मैच जीतने के लिए 125 रनों की जरूरत है. हालांकि टीम इंडिया बड़ा स्‍कोर नहीं बना पाई. दरअसल इस मैच में कप्‍तान विराट कोहली टॉस हार गए और इंग्‍लैंड के कप्‍तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. कप्‍तान इयॉन मोर्गन के इस फैसले को इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने सही साबित किया. मैच के दूसरे ही ओवर में सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल आउट हो गए और उसके कुछ ही देर बाद कप्‍तान विराट कोहली भी पवेलियन लौट गए. कप्‍तान विराट कोहली अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. इसके बाद दूसरे सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन भी आउट हो गए और टीम को तीन बड़े झटके लग गए. 


calenderIcon 20:28 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया को एक और झटका लग गया है. शार्दुल ठाकुर आते ही आउट होकर चले गए. 

calenderIcon 20:26 (IST)
shareIcon

हार्दिक पांड्या भी आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं. आधी भारतीय टीम पवेलियन लौट गई है. 


calenderIcon 20:21 (IST)
shareIcon

श्रेयस ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है, उनके साथ हार्दिक पांड्या अभी क्रीज पर टिके हुए हैं. 

calenderIcon 20:04 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया ने 13 ओवर में 64 रन बना लिए हैं. टीम के चार विकेट गिर गए हैं. 

calenderIcon 19:49 (IST)
shareIcon

ऋषभ पंत भी आउट हो गए हैं, टीम इंडिया को चार झटके लग गए हैं. ऋषभ पंत ने 21 रन की पारी खेली, लेकिन तेजी से रन बनाए. 


calenderIcon 19:45 (IST)
shareIcon

नौ ओवर का खेल हो गया है. टीम इंडिया ने 40 रन बना लिए हैं. अब ऋषभ पंत और श्रेयस क्रीज पर हैं. 

calenderIcon 19:40 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया ने आठ ओवर में 34 रन बना लिए हैं. टीम के तीन बड़े खिलाड़ी आउट हो गए हैं. दोनों सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन, केएल राहुल और कप्‍तान विराट कोहली अब तक पवेलियन लौट चुके हैं. 

calenderIcon 19:27 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया का तीसरा विकेट भी गिर गया है.  शिखर धवन भी आउट हो गए हैं. अब ऋषभ पंत के साथ श्रेयस क्रीज पर मौजूद हैं. 

calenderIcon 19:20 (IST)
shareIcon
calenderIcon 19:20 (IST)
shareIcon

कप्‍तान विराट कोहली के आउट होने के बाद अब ऋषभ पंत बल्‍लेबाजी करने के लिए आए हैं. ऋषभ पंत तेजी से बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, उन्‍होंने पहले एक छक्‍का मारा और उसके बाद दूसरी ही गेंद पर एक चौका जड़ दिया. 

calenderIcon 19:13 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा है, कप्‍तान विराट कोहली बिना खाता खोले यानी शून्‍य पर ही आउट हो गए हैं. 


calenderIcon 19:08 (IST)
shareIcon
calenderIcon 19:07 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया को दूसरे ही ओवर में पहला झटका लग गया है. सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल एक रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें जोफ्रा आर्चर ने अपना शिकार बनाया. 

calenderIcon 19:04 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम में है. इस बीच बड़ी खबर ये आ रही है कप्‍तान विराट कोहली ने टी20 के उपकप्‍तान रोहित शर्मा को मौका नहीं दिया है, साथ ही सूर्य कुमार यादव को भी डेब्‍यू करने का मौका नहीं मिला है. जबकि एक ही दिन पहले कप्‍तान विराट कोहली ने कहा था कि रोहित शर्मा और केएल राहुल ओपनिंग करेंगे, लेकिन जब आज टॉस के लिए कप्‍तान आए तो प्‍लेइंग इलेवन ने जो टीम बताई, उसने सभी को चौंका दिया. किसी को उम्‍मीद नहीं थी कि रोहित शर्मा आज का मैच मिस करेंगे.

calenderIcon 18:48 (IST)
shareIcon
calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड : जैसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, सैम करेन, जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद और मार्क वुड
भारत : लोकेश राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल.

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon
calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में शुक्रवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाना है. टी20 सीरीज से पहले भारत ने इंग्लैंड को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से हराया था और अब टीम इंडिया की नजरें टी20 में भी जीत हासिल करने पर टिकी होंगी.

calenderIcon 18:32 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन ने टॉस जीत लिया है और उन्‍होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है, यानी टीम इंडिया पहले बल्‍लेबाजी करने मैदान में उतरेगी.