logo-image

India vs Australia ODI Series : भारत की नजर ऑस्ट्रेलिया से हिसाब बराबर करने पर..., वनडे सीरीज के ये रिकॉर्ड कर देंगे हैरान

India vs Australia ODI Series 2023 : एशिया कप 2023 के बाद अब भारतीय टीम को अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. पहला मुकाबला 22 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा.

Updated on: 19 Sep 2023, 02:21 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia ODI Series : रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने एशिया कप 2023 का खिताब अपने नाम किया. फाइनल में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर 8वीं बार एशिया कप के खिताब पर अपना कब्जा जमाया. इससे पहले साल 2018 में भी भारत ने रोहित की कप्तानी में ही एशिया कप का चैंपियन बना था. अब भारतीय टीम श्रीलंका से वापस भारत लौट आई है. जहां उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. इसके लिए BCCI ने टीम का ऐलान कर दिया है.

गौरतलब है कि टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद अपने ही घर में वनडे वर्ल्ड कप भी खेलना है. ऐसे में भरतीय टीम वर्ल्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना हिसाब बराबर करने के इरादे से सीरीज में उतरेगी.

दरअसल, पिछला वनडे वर्ल्ड कप 2019 के बाद से अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई है. जिसमें से भारत को 1 और ऑस्ट्रेलिया ने 2 सीरीज पर कब्जा जमाया है. इस लिहाज से 2019 और 2023 वर्ल्ड कप के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह चौथी द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली जाएगी. यदि इस सीरीज में भारत जीत हासिल करता है तो दोनों वर्ल्ड कप के बीच वनडे सीरीज दोनों टीमें बराबर हो जाएंगी. यानी 2019 और 2023 वर्ल्ड कप के बीच खेली गई कुल 4 वनडे सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया बराबर 2-2 सीरीज जीत लेंगी. 

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma : रोहित शर्मा भारत लौटते समय भूल गए अपना पासपोर्ट, फैंस को याद आ गई Virat Kohli की बात ,Video

इस तरह भारत ऑस्ट्रेलिया से अपना हिसाब बराबर कर लेगा, लेकिन अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम इस सीरीज को अपने नाम करती है वो भारत को 4 में से 3 वनडे सीरीज में मात देगी. बता दें कि पिछली 3 सीरीज में से दो भारतीय जमीन पर ही खेली गई, जिसमें से भारत को एक में जीत हासिल हुई है.  अब यह चौथी सीरीज भी भारत में ही होगी.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS : 'मैं उनकी जगह होता तो...', टीम इंडिया में जगह नहीं मिलने पर संजू सैमसन के लिए इरफान पठान की इमोशनल पोस्ट

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में हेड-टु-हेड

कुल वनडे सीरीज: 14
ऑस्ट्रेलिया जीता: 8
भारत जीता: 6

भारत में दोनों टीमों के बीच सीरीज में हेड-टु-हेड

कुल वनडे सीरीज: 11
ऑस्ट्रेलिया जीता: 6
भारत जीता: 5 

पहले दो वनडे के लिए टीम: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा, आर अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर.

तीसरे वनडे के लिए टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, आर अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर.