logo-image
लोकसभा चुनाव

India Tour of West Indies: विंडीज दौरे पर टीम इंडिया में होगा बड़ा बदलाव, इन युवा खिलाड़ियों पर लगेगा दांव!

WTC फाइनल के बाद टीम इंडिया को 1 महीने के लिए ब्रेक मिला है. इसके बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर जाएगी. इस दौरे पर टीम इंडिया में कई बदलाव देखने को मिल सकता है. वहीं कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है.

Updated on: 12 Jun 2023, 08:30 PM

नई दिल्ली:

India Tour of West Indies : वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों से करारी हार झेलनी पड़ी है. इसी के साथ भारत का 10 साल बाद आईसीसी जीतने का सपना भी टूट गया. अब इस हार के बाद टीम इंडिया को 1 महीने ब्रेक मिलेगा. इसके बाद टीम इंडिया जुलाई में वेस्टइंडीज के लिए उड़ान भरेगी. वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मैच की सीरीज खेलेगी. इस दौरे पर भारत अपने कुछ युवा खिलाड़ियों को आजमा सकता है. 

रिंकू और जायसवाल को मिलेगा इनाम

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या ही कप्तानी करेंगी इसकी पूरी संभावना है. वहीं IPL 2023 में धमाल मचाने वाले कुछ युवा खिलाड़ियों को भी मौका मिल सकता है. इसमें यशस्वी जायसवाल और रिंकू सिंह का नाम सबसे आगे है. इन दोनों खिलाड़ियों में आईपीएल के 16वें सीजन में अपनी-अपनी टीम के लिए दबाव के परिस्थिति में भी शानदार प्रदर्शन किया है. जायसवाल ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 14 मैचों में 163.61 की स्ट्राइक रेट से 625 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने एक शतक और 4 अर्धशतक भी जड़ा.  इसके अलावा रिंकू इस साल कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे. रिंकू ने 14 मैचों में 59.25 की औसत से 474 रन बटोरे थे. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ को भी टी20 के स्क्वाड में शामिल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 में ये 5 खिलाड़ी मचा सकते हैं धमाल, एक श्रीलंकाई भी शामिल

टेस्ट सीरीज में सरफराज खान को मिल सकता है मौका

टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सरफराज खान और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को जगह मिल सकती है. जायसवाल और मुकेश कुमार को  WTC फाइनल के लिए स्टैंडबाय में रखा गया था. सरफराज खान का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में काफी शानदार रिकॉर्ड हैं. उन्होंने पिछले कुछ समय में कई बेहतरीन पारियां खेली है. सरफराज खान फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 3505 रन बना चुके हैं. इस दौरान उनका 79.65 का औसत रहा है. इसके अलावा विकेटकीपर के तौर पर केएस भरत की जगह ईशान किशन को प्राथमिकता मिल सकती है. 

वनडे टीम में ज्यादा बदलाव नहीं करेगी टीम इंडिया

वनडे सीरीज में ज्यादा बदलाव नहीं होंगे. इस सीरीज के लिए स्क्वाड में उन्हीं खिलाड़ियों को मौका मिलेगा जो इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप का हिस्सा होंगे. इसमें भी गिल रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकते हैं. वहीं ईशान किशन को भी मौका मिल सकता है. वहीं सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या जैसे खिलाड़ी टीम में शामिल होंगे. हालांकि श्रेयस अय्यर खेलते हैं तो वह भी टीम का हिस्सा होंगे. 

यह भी पढ़ें: WTC जीतने के बाद मिचेल स्टार्क ने कहा- अहम नहीं IPL का पैसा, ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट खेलना प्राथमिकता

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया का शेड्यूल

पहला मैच- 12 से 16 जुलाई, डोमिनिका
दूसरा मैच- 20 से 24 जुलाई, पोर्ट ऑफ स्पेन

पहला वनडे- 27 जुलाई, डोमिनिका
दूसरा मैच- 20 से 24 जुलाई, पोर्ट ऑफ स्पेन

पहला वनडे- 27 जुलाई, ब्रिजटाउन
दूसरा वनडे- 29 जुलाई, ब्रिजटाउन
तीसरा वनडे- 1 अगस्त, पोर्ट ऑफ स्पेन

पहला टी20- 4 अगस्त, पोर्ट ऑफ स्पेन
दूसरा टी20- 6 अगस्त, गुयाना
तीसरा टी20- 8 अगस्त, गुयाना
चौथा टी20- 12 अगस्त, फ्लोरिडा
पांचवां टी20- 13 अगस्त, फ्लोरिडा