News Nation Logo
Banner

क्या खतरे में है टीम इंडिया का टेस्ट क्रिकेट में फ्यूचर?

टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में बेहद खराब प्रदर्शन रहा. जिसके बाद काफी सारे सवाल टीम इंडिया की बल्लेबाजी पर खड़े होना शुरू हो गए हैं

By : Ankit Pramod | Updated on: 19 Dec 2020, 01:09:50 PM
team 111

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में बेहद खराब प्रदर्शन रहा. जिसके बाद काफी सारे सवाल टीम इंडिया की बल्लेबाजी पर खड़े होना शुरू हो गए हैं. टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड के डे नाइट टेस्ट मैच में 36 रनों पर ढेर हुई. टीम इंडिया की हमेशा से बल्लेबाजी मजबूत मानी जाती है लेकिन एडिलेड में विराट कोहली एंड कंपनी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: भारत के टेस्ट इतिहास का काला दिन, 36 रन पर टीम आउट

मजबूत बल्लेबाजी क्रम का तमगा लेकर ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर पहुंची भारतीय टेस्ट टीम ने रिकॉर्ड अपने नाम किया है जो दुनिया की कोई भी टीम नहीं करना चाहेगी. भारत ने टेस्ट में अपना सबसे कम स्कोर 39 रन बनाया है. 1974 में भारत ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 42 रन बनाए थे और अब वो रिकार्ड टूट गया. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारत की दूसरी पारी 39 रनों ही समाप्त कर दी. ये टेस्ट में भारत का सबसे कम स्कोर है, हालांकि मोहम्मद शमी रिटायर्ड हर्ट हुए और इसी कारण भारत पारी समाप्त हो गई. शमी को जब गेंद लगी तब भारत का स्कोर नौ विकेट पर 36 रन था और शमी के रिटायर्ड हर्ट होने पर पारी समाप्त मानी गई. इससे पहले भारत का टेस्ट में सबसे कम स्कोर 42 रन था जो उसने 20 जून 1974 को लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. भारतीय टीम उस मैच की दूसरी पारी में ही 42 रन बना पाई थी. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : दूसरे दिन के स्टार रविचंद्रन अश्विन ने मैच के बाद कही ये बड़ी बात 

अब सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैंस को महान राहुल द्रविड़ और विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की याद आ रही है. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में द्रविड़ हमेशा दीवार की तरह खड़े होते थे जबकि सहवाग अपने आक्रामक अंदाज से ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों की कमर तोड़ देते थे. हालांकि ऐसा ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर दूसरा पारी में नहीं हुआ. ना ही ओपनर कुछ रन बनाए जबकि मिडल ऑर्डर ने शर्मसार कर दिया. इसके अलावा विराट कोहली को पर भी फैंस ने सवाल उठाए और उनकी कप्तानी को लेकर बातें कही. खैर, क्या टीम इंडिया का टेस्ट फ्यूचर खरते में हैं, क्या टेस्ट क्रिकेट में अब टीम इंडिया वो प्रदर्शन नहीं कर रही जिसके लिए जानी जाती थी. क्या वनडे क्रिकेट और आईपीएल फॉर्मेट से क्रिकेट को नुकसान हो रहा है. पहले टेस्ट के में टीम इंडिया की ये हालत है तो आने वाले टेस्ट में क्या होगा क्योंकि पहले टेस्ट के बाद विराट कोहली स्वदेश लौट जाएंगे.

यह भी पढ़ें : INDvAUS : जोश हेजलवुड ने किया कमाल, लगा दिया विकेट का दोहरा शतक 

बता दें कि भारत का टेस्ट में अब तीसरा सबसे कम स्कोर भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज है, जो उसने 28 नवंबर 1947 को ब्रिस्बेन में बनाया था. भारत ने उस मैच की पहली पारी में 58 रन बनाए थे. भारत ने 17 जुलाई 1952 को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में भी 58 रन ही बना पाए थे. इसके बाद भारत ने 1996 में 26 दिसंबर को डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 66 रन बनाए थे. ये अब भारत का टेस्ट में सबसे कम स्कोर की सूची में चौथे नंबर है. भारत का टेस्ट में पांचवां सबसे कम स्कोर 67 है और ये भी उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. भारत ने छह फरवरी 1948 में मेलबर्न में ये स्कोर बनाया था. अब देखना होगा कि आने वाले टेस्ट में क्या होता है.

 

 

First Published : 19 Dec 2020, 01:09:50 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus