News Nation Logo

भारतीय तेज गेंदबाज ने बताया क्यों है ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की जीत बेहद खास

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा मैच यानी ब्रिस्बेन टेस्ट मैच भारत ने जीत लिया, इसी के साथ चार मैच की सीरीज 2-1 पर खत्म हुई.

News Nation Bureau | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 20 Jan 2021, 10:39:39 AM
IND WIN

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Photo Credit: twitter.com/BCCI)

नई दिल्ली :  

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से टेस्ट सीरीज जीतने पर भारतीय क्रिकेट टीम की तारीफ करते हुए इसे सबसे बड़ी उपलब्धि बताया है. शमी ने भारतीय खो खो महासंघ और अल्टीमेट खो खो लीग द्वारा फरीदाबाद के मानव रचना यूनिवर्सिटी कैम्पस में लगने वाले नेशनल खो खो कैम्प के उद्घाटन के दौरान यह बात कही.  भारतीय क्रिकेट टीम ने ब्रिस्बेन के गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे और एवं आखिरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया. भारत को जीतने के लिए 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला था जो उसने मैच के आखिरी दिन मंगलवार को सात विकेट खोकर आखिरी सत्र में हासिल कर लिया. गाबा में ऑस्ट्रेलिया को 32 साल बाद हार मिली है.

ये भी पढ़ें: World Test Championship Points Table : टीम इंडिया नंबर वन, ऑस्ट्रेलिया नंबर तीन 

शमी को एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में चोट लगी थी, जिसके कारण वह टेस्ट सीरीज से ही बाहर हो गए थे और स्वदेश लौट आए थे. शमी ने मीडिया से कहा, "यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. यह जीत इसलिए भी खास है, क्योंकि हमारे कई प्रमुख खिलाड़ी नहीं खेल रहे थे.  जसप्रीत बुमराह चोटिल हो गए थे और हमने अपने रिजर्व खिलाड़ियों के साथ यह सीरीज जीती है, इसलिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. रिजर्व खिलाड़ियों ने भी अपनी प्रतिभा को यहां दिखाया है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने भारत की ऐतिहासिक जीत पर दिया बधाई संदेश

भारत ने इससे पहले 2018-19 में भी ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी और शमी उस टीम का हिस्सा थे. उन्होंने कहा, "हमने एक बार फिर से 2018 की सीरीज जीत को दोहराया है. यह जीत इसलिए भी खास है, क्योंकि हम दूसरे देश में जाकर लगातार दूसरी बार सीरीज जीती है. पूरी सीरीज में हमने बल्ले और गेंद से बेहतर प्रदर्शन किया है. टीम में हर किसी ने अपनी भूमिका को निभाया है. युवाओं ने भी खुद को साबित किया है. हमारे लिए यह बहुत खुशी की बात है कि शार्दूल ठाकुर और नवदीप सैनी तथा वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ियों ने बैच से निकलकर इतना बेहतरीन प्रदर्शन किया है

ये भी पढ़ें: टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया पर धनवर्षा, BCCI देगा 5 करोड़ का बोनस

शमी ने कहा देश के लिए यह बहुत गर्व की बात है. इस जीत का श्रेय पूरी टीम को जाता है, क्योंकि बहुत सारे खिलाड़ी चोटिल हो गए थे और उसके बाद उन्होंने ऐसा प्रदर्शन किया है. जब मैं खुद चोटिल हुआ था तो मेरे आंखों में आंसू आ गए थे, क्योंकि हम उस जगह से छोड़कर आए थे, जहां से हमने प्लानिंग की थी. हमारी बेंच स्ट्रेंथ ने साबित किया है कि हम किसी भी टीम को उसके घर में हरा सकते हैं. शमी ने अपनी फिटनेस को लेकर कहा डॉक्टरों ने मेरा स्कैन किया है और मैं तेजी से चोट से उबर रहा हूं. इंशाअल्लाह मैं जल्द ही टीम से साथ जुड़ जाऊंगा और अभ्यास शुरू कर दूंगा.

 

(IANS के साथ)

First Published : 20 Jan 2021, 10:39:39 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus Brisbanse Test