logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs WI 2023 : वेस्टइंडीज दौरे से हार्दिक पांड्या की होगी टेस्ट में वापसी? जल्द हो सकता है ऐलान

टीम इंडिया जुलाई में वेस्टइंडीज के दौरे पर जाएगी. इस दौरे पर भारतीय टीम 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मैच की सीरीज खेलेगी. वहीं टी20 सीरीज में हार्दिक कप्तानी करते नजर आ सकते हैं.

Updated on: 13 Jun 2023, 05:32 PM

नई दिल्ली:

India vs West Indies 2023 : टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC Final 2023) के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है. इसी के साथ भारत का 10 साल बाद आईसीसी जीतने का सपना भी टूट गया. अब टीम इंडिया को 1 महीने का ब्रेक मिलेगा. इसके बाद भारतीय टीम जुलाई में वेस्टइंडीज के दौरे पर जाएगी. वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मैच की सीरीज खेलेगी. इस दौरे पर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) टी20 की कप्तानी करते नजर आ सकते हैं. वहीं अब सवाल यह भी उठ रहे हैं कि क्या हार्दिक पांड्या टेस्ट का भी हिस्सा होंगे?

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट और वनडे में रोहित शर्मा टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे. वहीं टी20 सीरीज में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ही कप्तानी करेंगी इसकी पूरी संभावना है. हालांकि सभी के मन में ये सवाल भी उठ रहे हैं कि क्या हार्दिक पांड्या वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेंगे. WTC में जिस तरह से टीम इंडिया की हार हुई इसके बाद हार्दिक के टेस्ट खेलने की चर्चाएं और तेज हो गई है. 

यह भी पढ़ें: IPL में पहले CSK के लिए मचाया धमाल, अब यह खिलाड़ी विदेशी लीग में खेलने को तैयार

2018 से टेस्ट नहीं खेले हैं हार्दिक

बता दें कि हार्दिक पांड्या सितंबर 2018 से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं. लगातार चोट की वजह से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से दूरी बना ली है. WTC के फाइनल से पहले जब उनसे पूछा गया था कि क्या वह फाइनल खेलेंगे तो उन्होंने कहा था कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टीम में जगह बनाना उनके लिए 'नैतिक रूप से सही नहीं होगा.' उन्होंने कहा था कि वह किसी का हक नहीं मारना चाहते हैं. हार्दिक ने साफ किया था किया कि वह टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलना चाहते हैं और उनका पूरा फोकस सीमित ओवरों के फॉर्मेट पर है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि टेस्ट में हार्दिक की वापसी कब होती है. 

हार्दिक पांड्या का टेस्ट करियर 

हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया के लिए अब तक 11 टेस्ट मैच खेले हैं. इन 11 मैचों की 18 पारियों में उन्होंने 73.88 की स्ट्राइक रेट से 532 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका 31.29 का स्ट्राइक रेट रहा है. वहीं उनके बल्ले से एक शतक भी निकला है. 

यह भी पढ़ें: IPL में GT के लिए मचाया तहलका, अब 12 गेंद पर 58 रन जड़ फैलाई सनसनी

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का शेड्यूल:

टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट मैच, 12-16 जुलाई - विंडसर पार्क, डोमिनिका

दूसरा टेस्ट मैच, 20-24 जुलाई - क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद

(सभी मैच भारतीय समयानुसार 7.30 PM से होंगे)

वनडे सीरीज

पहला ODI, 27 जुलाई - केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस
दूसरा ODI, 29 जुलाई - केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस
तीसरा ODI, 1 अगस्त - ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद
(सभी मैच भारतीय समयानुसार 7:00 PM से होंगे)

T20 सीरीज

पहला टी20 इंटरनेशनल, 3 अगस्त - ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद
दूसरा टी20 इंटरनेशनल, 6 अगस्त - नेशनल स्टेडियम, गुयाना
तीसरा टी20 इंटरनेशनल, 8 अगस्त - गुयाना नेशनल स्टेडियम
चौथा टी20 इंटरनेशनल, 12 अगस्त - ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, लॉडरहिल, फ्लोरिडा
5वां टी20 इंटरनेशनल, 13 अगस्त - ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, लॉडरहिल, फ्लोरिडा