logo-image

IND vs SL : शिखर धवन को पहली बार मिली कप्तानी, जड़ दिया अर्धशतक, 6000 रन पूरे

Shikhar Dhawan 6000 Runs : भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले वन डे मैच में शिखर धवन टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. शिखर धवन को पहली बार टीम की कप्तानी मिली है और बतौर कप्तान उन्होंने पहले ही वन डे मैच में अर्धशतक भी ठोक दिया है.

Updated on: 18 Jul 2021, 09:36 PM

नई दिल्ली :

Shikhar Dhawan 6000 Runs : भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले वन डे मैच में शिखर धवन टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. शिखर धवन को पहली बार टीम की कप्तानी मिली है और बतौर कप्तान उन्होंने पहले ही वन डे मैच में अर्धशतक भी ठोक दिया है. इसके साथ ही शिखर धवन ने वन डे क्रिकेट में छह हजार रन भी पूरे कर लिए हैं. इस मैच में शिखर धवन ने सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने के मामले में वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचडर्स और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पीछे छोड़ा है. शिखर धवन ने 140 पारी में 6 हजार वनडे रन पूरे किए हैं जबकि रिचडर्स और रूट ने ऐसा करने के लिए 141 पारियों का सहारा लिया. सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने के रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है. अमला ने मात्र 123 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है. दूसरे नम्बर पर भारतीय विराट कोहली हैं, जिन्होंने 136 मैच और तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन हैं जिन्होंने 139 मैचों में ये आंकड़ा छुआ. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : इशान किशन ने डेब्यू में किया ऐसा कमाल, जो अभी तक नहीं हुआ

इससे पहले वन डे मैच में रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने आते ही अपने अंदाज में बल्लेबाजी की. तेजी से रन बनाने के बाद जब पृथ्वी शॉ आउट हुए तो नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए इशान किशन. इशान किशन आज वन डे में अपना डेब्यू कर रहे हैं और पहली ही गेंद पर उन्होंने बाहर निकल कर छक्का मार दिया. इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था कि किसी खिलाड़ी ने अपने डेब्यू की पहली ही गेंद पर छक्का मारकर खाता खोला हो. खास बात ये भी है कि इशान किशन का आज जन्मदिन भी है. इससे पहले सूर्य कुमार यादव ने अपने टी20 डेब्यू में छक्का मारकर खाता खोला था. उसकी यादें आज फिर ताजा हो गईं. इशान किशन के क्रीज में आने से पहले पृथ्वी शॉ ने आक्रामक खेल दिखाया. उन्होंने पहले ही ओवर में श्रीलंकाई गेंदबाजों की बखिया उधेड़नी शुरू कर दी. पारी की पहली गेंद खेलने के बाद उन्होंने दूसरी गेंद पर चौका मारा और उसके बाद तीसरी गेंद पर भी चौका जड़ दिया. इसी के बाद लगने लगा था कि आज पृथ्वी शॉ रुकने वाले नहीं हैं. उन्होंने यही किया भी लगातार चौके पर चौके लगाते रहे. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : पृथ्वी शॉ का शानदार शो, लगाई खास हैट्रिक, इशान किशन ने भी किया कमाल

उन्होंने चौथे ओवर जिसे इसरु उड़ाना लेकर आए लगातार तीन चौके लगाए और चौकों की हैट्रिक भी पूरी कर ली. इसके बाद भी पृथ्वी शॉ चौकों में ही डील करते हुए नजर आए. एक तरफ पृथ्वी शॉ आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे, वहीं दूसरी ओर शिखर धवन खामोशी से दूसरे छोर पर खड़े मैच का आनंद ले रहे थे. पृथ्वी शॉ की बल्लेबाजी का आलम ये था कि भारत ने अपने 50 रन पांच ओवर पूरे होने से पहले पूरे कर लिए थे. श्रीलंकाई गेंदबाज कुछ समझ नहीं पा रहे थे. वहीं सभी फील्डर केवल भागते हुए नजर आए और बाउंड्री के बाहर से गेंद लाकर गेंदबाज को थमाते हुए नजर आए. हालांकि इसी तेजी के प्रयास में वे 43 रन बनाकर आउट भी हो गए. उन्होंने 24 गेंदों का सामना किया और इस दौरान नौ चौके मारे. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : टीम इंडिया की शानदार गेंदबाजी, श्रीलंका को इतने ही स्कोर पर रोका

इससे पहले गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने पहले वनडे मुकाबले में रविवार को श्रीलंका को 262 रनों पर रोक दिया. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 262 रन बनाए. श्रीलंका की ओर से चमीका करुणारत्ने ने 35 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 43 रन बनाए. भारत की ओर से दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए जबकि हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या को एक-एक विकेट मिला. भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत पहले 13 जुलाई से होनी थी लेकिन श्रीलंका टीम में कोरोना के मामले सामने आने की वजह से इसे पांच दिन देरी से शुरू किया.