logo-image

IND vs SL : डेब्यू वन डे में इशान किशन ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, जानिए  

Ishan Kishan Debut : टीम इंडिया ने पहले वन डे मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया. सीरीज के पहले ही मैच में जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने श्रीलंका पर 1-0 की लीड ले ली है.

Updated on: 19 Jul 2021, 01:14 PM

नई दिल्ली :

Ishan Kishan Debut : टीम इंडिया ने पहले वन डे मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया. सीरीज के पहले ही मैच में जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने श्रीलंका पर 1-0 की लीड ले ली है. इस मैच में कप्तान शिखर धवन की तो चर्चा हो ही रही है, साथ ही दो और नाम हैं, जिनके बारे में खूब बातें हो रही हैं. एक तो हैं सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और दूसरे हैं झारखंड के विकेट कीपर बल्लेबाज इशान किशन. मजे की बात ये है कि शायद इशान किशन इस मैच में न खेलते, अगर दूसरे विकेट कीपर संजू सैमसन पूरी तरह से फिट होते. लेकिन उनके घुटने में चोट लग गई थी, इसलिए वे नहीं खेले और टीम में इशान किशन को मौका मिल गया. इस मैच के साथ इशान किशन ने अपना वन डे डेब्यू भी कर लिया. इशान किशन ने पहले ही मैच में ऐसा शानदार प्रदर्शन किया, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था. पहले ही वन डे मैच में इशान किशन ने अर्धशतक जड़ दिया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Schedule : अब आएगा पूरा शेड्यूल, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली UAE पहुंचे 

इशान किशन ने वनडे डेब्यू किया और आते ही उन्होंने अपना नाम रिकार्ड बुक में दर्ज करा लिया है. इशान किशन ने वन डे करियर की जो पहली गेंद खेली, उसी पर छक्का मार दिया. वो भी क्रीज से आगे निकल कर. मैच के बाद इशान किशन ने बताया भी की ये अचानक का शॉट नहीं था, वे पहले से ही तय करके आए थे कि पहली गेंद पर छक्का ही मारना है. और मैदान पर आने के बाद उन्होंने ऐसा ही किया भी. इशान किशन ने पहले वन डे में 42 गेंदों पर 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से 59 रन बनाए. उनकी पारी कितनी तेज थी, इसका अंदाजा इस बात ये लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपना पचासा 33 गेंदों पर पूरा कर लिया. इस तरह वह डेब्यू पर सबसे तेज पचासा लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले उनकी टीम के साथी खिलाड़ी क्रूणाल पांड्या ने भी ऐसा ही किया था. डेब्यू पर सबसे तेज पचासा का रिकार्ड उन्हीं के नाम है. क्रूणाल पांड्या ने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 26 गेंदों पर अपना अर्धशतक लगाया था. दूसरे नंबर पर इशान किशन आ गए हैं. इतना ही नहीं इशान किशन टी20 और वनडे में पहली ही पारी में अर्धशतक जमाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले रॉबिन उथप्पा ने भी कुछ ऐसा ही  कारनामा किया है. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : शिखर धवन लगाना चाहते थे शतक, लेकिन तभी हुआ कुछ ऐसा.....

आईपीएल में इशान किशन मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं. जब इशान किशन ने अपनी पहली ही गेंद पर छक्का मारा तो उनके साथी खिलाड़ी सूर्य कुमार यादव की याद आ गई, जिन्होंने अपने टी20 डेब्यू की पहली ही गेंद पर छक्का मारा था. पिछले दो साल से इशान किशन मुंबई इंडियंस के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछले दो आईपीएल मुंबई इंडियंस ने ही जीते हैं, इन जीत में इशान किशन का भी बड़ा योगदान रहा है.