logo-image

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका की धरती पर कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीता भारत, क्या रोहित बिग्रेड तोड़ पाएंगे हार का सिलसिला?

India In South Africa : दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टीम इंडिया ने अब तक 8 टेस्ट सीरीज खेली हैं. इन आठ सीरीज में टीम इंडिया ने यहां 23 मुकाबले खेले हैं. जिसमें से सिर्फ 4 मैच में ही टीम इंडिया की जीत हासिल हुई है.

Updated on: 25 Dec 2023, 05:57 AM

नई दिल्ली:

IND vs SA Test Records : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खत्म हो चुकी है. वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उसी के घर में मात दी. जबकि टी20 सीरीज बराबरी पर खत्म हुई. अब सभी की निगाहें दो टेस्ट मैचों की सीरीज पर टिकी पर हैं. पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को सेंचुरियन में खेला जाएगा. टीम इंडिया जहां पहली बार रोहित शर्मा की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना लिए कड़ी मेहनत कर रही है, वहीं दक्षिण अफ्रीका अपने घरेलू मैदानों पर टीम इंडिया के खिलाफ दमदार रिकॉर्ड को बरकरार रखने के लिए तैयारियों में जुटी है.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 8 टेस्ट सीरीज खेला गया है. जिसमें से भारत को 7 टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया सिर्फ एक बार साल 2010-11 में यहां सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाब रही थी. ये रिकॉर्ड देखा जाए तो भारत का साउथ अफ्रीका में बेहद ही खराब प्रदर्शन रहा है.

इन 8 टेस्ट सीरीज के तहत कुल टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका की जमीन पर अब तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से टीम इंडिया को सिर्फ 4 में ही जीत मिली है. जबकि 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं 7 टेस्ट मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2021 में विराट कोहली की कप्तानी में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी. तब टीम इंडिया को1-2 से सीरीज गंवानी पड़ी थी.

यह भी पढ़ें: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा Boxing Day Test? क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट का इतिहास, यहां मिलेगी सभी डिटेल

यह आंकड़े गवाही दे रहे हैं कि दुनियाभर में टेस्ट क्रिकेट में अपनी जीत की परचम लहरा चुकी टीम इंडिया के लिए साउथ अफ्रीका को उसके घर में हराना आसान नहीं होने वाला है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया हार के इस सिलसिले को तोड़ पाती है या नहीं, यह देखना बेहद दिलचस्प रहने वाला है.

ओवरऑल भी खराब है भारत के रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 42 टेस्ट मैच खेले गए हैं. जिसमें से भारत को 15 मैचों में जीत मिली है, जबकि 17 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.  वहीं दोनों टीमों के बीच 10 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

यह भी पढ़ें:  IPL 2024 : मिचेल स्टार्क ने KKR के लिए ही खेला था आखिरी IPL सीजन, हुआ था बड़ा विवाद, जानें क्या थी वजह