logo-image

IND vs SA : अब दिखेगा कोहली का अलग ही विराट रूप, मारेंगे एक और शतक 

विराट कोहली इस सीरीज में भी टीम इंडिया के कप्‍तान ही रहने वाले हैं. लेकिन वन डे से कप्‍तानी गंवाने के बाद विराट कोहली पहली बार मैदान में उतरेंगे.

Updated on: 25 Dec 2021, 10:49 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs SA 1st Test Series : टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट सीरीज शुरू होने में अब चंद ही घंटे शेष बचे हैं. सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर से शुरू होना है. इस टेस्‍ट के लिए टीम इंडिया एक बार फिर तैयार है. विराट कोहली इस सीरीज में भी टीम इंडिया के कप्‍तान ही रहने वाले हैं. लेकिन वन डे से कप्‍तानी गंवाने के बाद विराट कोहली पहली बार मैदान में उतरेंगे. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में अभी तक केवल तीन ही टेस्‍ट अपने नाम लिए हैं, लेकिन सीरीज जीत का सपना अभी तक अधूरा है. विराट कोहली के पास मौका होगा कि वे न केवल दक्षिण अफ्रीका को मैच में हराएं, बल्‍कि सीरीज भी अपने नाम करें. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : आईपीएल 15 को लेकर ये है BCCI का प्‍लान B

दक्षिण अफ्रीका में भारत ने अभी तक तीन टेस्‍ट जीते हैं, जिसमें राहुल द्रविड़, एमएस धोनी और विराट कोहली शामिल हैं. अगर विराट कोहली एक भी टेस्‍ट जीतते हैं तो दक्षिण अफ्रीका में उसी टीम को दो बार हराने वाले वे पहले कप्‍तान बन जाएंगे. वहीं अगर सीरीज अपने नाम की तो फिर तो बात ही अलग होगी. पहला टेस्‍ट मैच दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में खेला जाएगा. इस मैदान पर अभी तक भारत की ओर से केवल विराट कोहली ने ही शतक लगाया है. विराट कोहली इस मैदान पर 153 रनों की पारी खेल चुके हैं. विराट कोहली के लिए ये जरूरी है कि न केवल वे कप्‍तानी से अच्‍छा प्रदर्शन करें, बल्‍कि उनके बल्‍ले से रन भी निकलें. अब दो साल से भी ज्‍यादा का वक्‍त गुजर गया है, लेकिन विराट कोहली के बल्‍ले से शतक नहीं निकला है. उन्‍होंने इससे पहले साल 2019 के नवंबर में कोलकाता में बांग्‍लादेश के खिलाफ शतक लगाया था. ये भारत का भारत में पहला पिंक बॉल टेस्‍ट था, जो भारत ने जीता भी था. अब फिर उनके पास मौका है कि साल 2021 में तो कम से कम उनके बल्‍ले से शतक निकले, क्‍योंकि सीरीज का दूसरा टेस्‍ट अगले साल खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : 42 गेंद पर जड़ दिए 178 रन, मुंबई छोड़ बाकी टीमें घबराईं

विराट कोहली को लेकर पहले भी कई दिग्‍गज कह चुके हैं कि अगर वे आगे टीम इंडिया के कप्‍तान नहीं रहते हैं तो विराट कोहली का विकराल रूप देखने के लिए मिलेगा. हो सकता है कि ये विकराल रूप इसी मैच में देखने के लिए मिल जाए. इस बीच विराट कोहली के बचपन के कोच और करीबियों में से एक राज कुमार शर्मा ने भी कहा है कि क्रिकेट फैंस देखेंगे कि विराट कोहली इस सीरीज में फिर से फॉर्म में वापसी करेंगे. पूरी दुनिया देखेगी कि विराट कोहली सेंचुरियन में कैसी बल्‍लेबाजी करते हैं. अगर ऐसा होता है कि तो न केवल विराट कोहली के लिए ये अच्‍छी बात होगी, बल्‍कि टीम इंडिया के लिए भी इससे बेहतर और कुछ नहीं होगा.