logo-image

IND vs SA Test : दक्षिण अफ्रीका ने चौथे ही दिन जीता दूसरा टेस्ट, सीरीज बराबर

दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए दूसरी पारी में 240 रनों का लक्ष्य था, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने आसानी ने तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. दक्षिण अफ्रीका की ओर से कप्तान डीन एल्गर ने शानदार कप्तानी पारी खेली.

Updated on: 06 Jan 2022, 09:27 PM

नई दिल्ली :

India Vs South Africa Test Series : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच टीम इंडिया हार गई है. पहला मैच टीम इंडिया 113 रन से जीत थी और सीरीज में बढ़त बना ली थी, लेकिन इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने वापसी की और सात विकेट से मैच अपने नाम कर लिया. दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए दूसरी पारी में 240 रनों का लक्ष्य था, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने आसानी ने तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. दक्षिण अफ्रीका की ओर से कप्तान डीन एल्गर ने शानदार कप्तानी पारी खेली. हालांकि आज का आधे से ज्यादा मैच बारिश के कारण बाधित रहा, लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने जैसे ही मैच शुरू हुआ, जीत की ओर कदम बढ़ा दिए. दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट तीसरे दिन ही गवां दिए थे, इससे लग रहा था कि भारतीय चौथे दिन जल्दी विकेट निकालकर मैच में पकड़ मजबूत करेगी, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने ऐसा नहीं होने दिया. अब सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है. अब सीरीज कौन जीतेगा इसका फैसला आखिरी मैच में ही होगा. उम्मीद है कि आखिरी मैच में कप्तान विराट कोहली भी वापसी करें. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : एबी डिविलियर्स को RCB में मिलेगा खास रोल!

इससे पहले टीम इंडिया को इस मैच से पहले तभी बड़ा झटका लग गया था, जब टेस्ट कप्तान विराट कोहली फिट न होने के कारण इस मैच से बाहर हो गए. इस मैच में कप्तानी फिर उपकप्तान केएल राहुल को सौंपी गई. केएल राहुल की किस्मत ने तो साथ दिया और वे मैच में टॉस जीत भी गए. टॉस जीतकर केएल राहुल ने पहले ही मैच की तरह पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहली पारी में टीम इंडिया ने 202 रन का मामूली सा स्कोर ही खड़ा किया. भारत की ओर से कोई भी बल्लेबाज अपेक्षानुसार बल्लेबाजी नहीं कर सका. इसके बाद जब दक्षिण अफ्रीकी टीम बल्लेबाजी के लएि उतरी तो उसने 229 रन बना दिए. यानी पहली ही पारी में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारतीय टीम पर हावी दिखी. इसके बाद जब टीम इंडिया दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी तो पूरी टीम ने 266 रन ही बनाए. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को 240 रनों का लक्ष्य दिया गया. 

यह भी पढ़ें : IND vs SA Test Series : तीसरे टेस्ट में खेलेंगे कप्तान विराट कोहली या नहीं, जानिए यहां 

इस मैच में भारत की ओर से कोई भी बल्लेबाज उस तरह की पारी नहीं खेल पाया, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. वो तो भला हो, नीचे के क्रम के बल्लेबाजों का जिन्होंने टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया. हालांकि दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी ने अर्धशतक जमाए, लेकिन इस कद के बल्लेबाजों से केवल अर्धशतक की उम्मीद इतने खास मैच में नहीं की जा सकती. भारतीय बल्लेबाजों ने गेंदबाजों के लिए इतना स्कोर रखा ही नहीं जिसे वे बचा सकते. और दक्षिण अफ्रीकी टीम ने मैच अपने नाम कर लिया. अब सीरीज बराबरी पर पहुंच गई है और सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में इस बात का फैसला होगा कि सीरीज किसके नाम होगी.