logo-image

IND vs NZ : रोहित शर्मा के टी20 कप्‍तानी के आंकड़े देखकर आप भी चौंक जाएंगे

आज के मैच के शुरू होने से पहले आपको ये जरूर जानना चाहिए कि रोहित शर्मा ने अब तक किस टीम के खिलाफ कितने मैचों में कप्‍तानी की है और उसका परिणाम क्‍या रहा है.

Updated on: 17 Nov 2021, 04:47 PM

नई दिल्‍ली :

Rohit Sharma T20 Captaincy Stats : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज आज से शुरू हो रही है. साथ ही भारतीय क्रिकेट के एक नए युग का भी आगाज हो रहा है. टीम इंडिया के नए कप्‍तान रोहित शर्मा बनाए गए हैं, जो आज अपना पहला मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे. वहीं भारत के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ बतौर कोच आज से अपनी नई पारी की शुरुआत कर रहे हैं. विराट कोहली ने न केवल टी20 की कप्‍तानी छोड़ी है, बल्‍कि इस सीरीज में भी आराम करने का फैसला किया है. रोहित शर्मा के लिए भले कहा जा रहा हो कि वे पहली बार कप्‍तानी कर रहे हैं, लेकिन ऐसा है नहीं. रोहित शर्मा इससे पहले अभी तक 19 टी20 मैचों में कप्‍तानी कर चुके हैं, हालांकि तब वे कामचलाऊ कप्‍तान रहे. वे तभी कप्‍तान बने जब विराट कोहली ने या तो रेस्‍ट लिया या फिर किसी और कारण से वे मैच नहीं खेले हैं. इस बार वे पूर्णकालिक कप्‍तान हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ T20 Series : मैच से पहले न्‍यूजीलैंड के लिए एक अच्‍छी और एक बुरी खबर 

आज के मैच के शुरू होने से पहले आपको ये जरूर जानना चाहिए कि रोहित शर्मा ने अब तक किस टीम के खिलाफ कितने मैचों में कप्‍तानी की है और उसका परिणाम क्‍या रहा है. रोहित शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन टी20 मैचों में कप्‍तानी की है. इसमें से तीन के तीन मैच टीम इंडिया ने जीते हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्‍होंने एक मैच में कप्‍तानी की है, जिसमें भारतीय टीम जीती है. बात अगर बांग्‍लादेश की करें तो बांग्‍लादेश के खिलाफ छह मैच में कप्‍तानी की है, और उनकी जीत का प्रतिश 83 फीसद है. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उन्‍होंने अब तक चार मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से वे दो में जीत चुके हैं, वहीं दो में उन्‍हें हार मिली है. इस टीम के खिलाफ रोहित शर्मा का विनर प्रतिशत 50 है. श्रीलंका के खिलाफ पांच में मैचों में कप्‍तानी कर चुके रोहित शर्मा की जीत का प्रतिशत 80 है. यानी अभी तक रोहित शर्मा ने 19 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 15 में उन्‍हें जीत मिली है.

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : रोहित शर्मा से बचकर रहे न्‍यूजीलैंड, जयपुर के ये आंकड़े डरा रहे होंगे

इसके साथ ही रोहित शर्मा दुनिया के अकेले ऐसे कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने पांच बार आईपीएल का खिताब अपनी टीम मुंबई इंडियंस को अपनी कप्‍तानी में दिलाया है. इस मैच और सीरीज के साथ ही रोहित शर्मा की असली परीक्षा होगी. इस सीरीज में अगर उन्‍होंने अपने बल्‍ले और दिमाग से अच्‍छा काम किया तो ये भी याद रखना होगा कि टी20 विश्‍व कप 2022 भी ज्‍यादा दूर नहीं है. टीम में नए और युवा खिलाड़ियों के पास भी मौका होगा कि वे भी टीम में अपनी जगह सुरक्षित कर सकें. देखना होगा कि आज के मैच में कैसा प्रदर्शन टीम इंडिया करती है.