logo-image

IND vs NZ Head To Head : वनडे वर्ल्ड कप में इतनी बार हुई है भारत और न्यूजीलैंड की भिड़ंत, जानें किसका पलड़ा है भारी

NZ vs IND : भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबला 15 नवंबर को खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच अब तक हुए हेड टू हेड वनडे मैचों में भारत का पलड़ा भारी रहा है. लेकिन नॉक आउट में टीम इंडिया बेहद कमजोर नजर आती है.

Updated on: 15 Nov 2023, 01:05 PM

नई दिल्ली:

IND vs NZ ODI Head to Head : भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल (IND vs NZ Semi-Final) मुकाबला आज (15 नंवबर) मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों टीमें सेमीफाइनल मैच की तैयारियों में जोरो शोरो से लगी हुई हैं. एक ओर जहां भारत टूर्नामेंट में अपराजेय रहा है, वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किया है. अब इस नॉक आउट मुकाबले में जिस टीम को जीत मिलेगी उसे फाइनल का टिकट मिल जाएगा. वहीं हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. 

वनडे में ऐसा है भारत बनाम न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में भारत और न्यूजीलैंड की 117 बार भिड़ंत हो चुकी है. जिसमें से टीम इंडिया ने 59 मैच को अपने नाम किया है. जबकि 50 मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं. वहीं एक मैच टाई रहा है और 7 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं. 

वनडे वर्ल्ड कप में भारत बनाम न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

वनडे वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 10 बार आमने-सामने हुई है. जिसमें कीवी टीम पांच मुकाबलों में जीत हासिल की है. वहीं भारत 4 मैचों में जीत हासिल किया है. दोनों टीमों के बीच पहला वर्ल्ड कप मुकाबला 1975 में मैनचेस्टर में हुआ था.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ Semifinal : वर्ल्ड कप नॉकआउट में विराट कोहली के डराने वाले 'आंकड़ें', कई मैचों में बूरी तरह रहे फेल

नॉक आउट मैच में दोनों टीमों का प्रदर्शन

नॉक आउट मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें  अबतक 3 बार आमने-सामने हुई हैं. इस दौरान तीनों बार कीवी टीम ने जीत हासिल की है. नॉक आउट मैच में पहली बार ये दोनों टीमें साल 2000 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भिड़ी थीं तब भारत को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद फिर दोनों टीमों की भिड़ंत वर्ल्ड कप 2019 में हुई और कीवी टीम ने भारत को 18 रन से हरा दिया था.

तीसरी बार दोनों टीमों का आमना-सामना साल 2021 में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में हुआ. इस बार भी न्यूजीलैंड ने बाजी मारी और फाइनल मुकाबले में भारत को 8 विकेट से हराया.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ : भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल देखेंगे डेविड बेकहम, वानखेड़े में इन हस्तियों के साथ रहेंगे मौजूद

पिछले मैच में मिली थी टीम इंडिया को जीत

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इस वर्ल्ड कप के लीग स्टेज के मुकाबले में भिड़ चुकी हैं. दोनों ही टीमें 4-4 मैच लगातार जीतते हुए एक-दूसरे के सामने आई थी. लेकिन यहां टीम इंडिया ने बाजी मारते हुए न्यूजीलैंड को आसानी से हरा दिया था. भारत ने उस मुकाबले को 4 विकेट से जीता था.