logo-image

IND vs NZ: न्यूजीलैंड-भारत की होगी भिड़ंत, जानें सबसे ज्यादा रन-विकेट से लेकर कई बड़े रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 113 वनडे मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें टीम इंडिया ने 55 मैच जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड ने भी 50 मैच जीतने में कामयाब रही है.

Updated on: 17 Jan 2023, 07:18 PM

नई दिल्ली:

IND vs NZ ODI Head to Head: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेला जाना है. वनडे सीरीज की शुरुआत 18 जनवरी से होने जा रही है. सीरीज का पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. इस वक्त न्यूजीलैंड आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 टीम है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान दौरे से 2-1 से वनडे सीरीज जीत कर भी आ रही है. ऐसे में भारत के लिए यह सीरीज जीतना इतना आसान नहीं होगा. आइए जानते हैं दोनों के बीच अब तक वनडे में किसका पलड़ा भारी रहा है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: एडम गिलक्रिस्ट को 2004 वाली टीम लग रही है ऑस्ट्रेलिया, जीत के लिए दिए गुरु मंत्र

भारत बनाम न्यूजीलैंड वनडे हेड टू हेड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 113 वनडे मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें टीम इंडिया ने 55 मैच जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड ने भी 50 मैच जीतने में कामयाब रही है. इसके अलावा 7 मैचों बेनतीजा रही और एक मैच टाई पर खत्म हुआ है. आंकड़ों के मुताबिक, टीम इंडिया जीत के मामले में न्यूजीलैंड से आगे है. टीम इंडिया के पास अब तक 52.35 प्रतिशत जीत है. वहीं न्यूजीलैंड ने 47.64 प्रतिशत मुकाबले जीते हैं. 

यह भी पढ़ें: ICC Test Rankings: आईसीसी ने बढ़ाई कन्फ्यूजन, जानें भारत या ऑस्ट्रेलिया कौन है नंबर-1?

भारत ने अपने घर पर 26 जबकि न्यूजीलैंड ने भी अपने घरेलू सरजमीं पर 26 वनडे मुकाबले जीते हैं. टीम इंडिया ने इस दौरान घर के बाहर 14 वनडे अपने नाम किए हैं. न्यूट्रल वेन्यू पर भारत को 15 वनडे में जीत मिली है वहीं न्यूजीलैंड के खाते में 16 जीत दर्ज है. 

किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन

दोनों टीमों के बीच खेले गए वनडे मैचों में पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा रन हैं. उन्होंने 41 मैचों की 41 पारियों में 46.05 की औसत से 1750 रन बनाए हैं. इसमें उनका हाई स्कोर 186* रनों का रहा है. यह किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा बनाया गया हाई स्कोर है. इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 8 अर्धशतक लगाए हैं.

गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट

दोनों टीमों के बीच खेले गए वनडे मैचों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जगवल श्रीनाथ ने सबसे ज्यादा 51 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने 30 मैचों में 20.41 की औसत से यह विकेट हासिल किए हैं.

सर्वाधिक शतक और अर्धशतक

दोनों टीमों के बीच खेले गए मैचों में टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने सबसे ज्यादा 6 शतक लगाए हैं. वहीं सबसे ज्यादा बार 50 का आंकड़ा पार करने के मामले में विराट कोहली टॉप पर हैं. उन्होंने 13 बार इस आंकड़े को पार किया है. 

पहला शतक

दोनों टीमों के वनडे क्रिकेट में पहला शतक ग्लेन टर्नर ने 14 जून, 1975 में मैनचेस्टर में लगाया था. उन्होंने 117 गेंदों पर 114 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

विकेटकीपर रिकॉर्ड्स

दोनों के बीच न्यूजीलैंड के विकेटकीपर नयन मोंगिया ने स्टंप के पीछे से सबसे ज्यादा 36 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है. इसमें 24 कैच और 12 स्टंपिंग शामिल हैं. वहीं पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 33 डिसमिसल के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद है.