News Nation Logo

IND vs NZ : हनुमा विहारी बोले, इंग्लैंड का वातावरण चुनौतीपूर्ण

भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा शुरू हो चुका है. टीम इंडिया इस वक्त इंग्लैंड में है और इस वक्त क्वारंटीन का वक्त पूरा कर रही है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Jun 2021, 01:51:04 PM
Hanuma Vihari

hanuma vihari (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा शुरू हो चुका है. टीम इंडिया इस वक्त इंग्लैंड में है और इस वक्त क्वारंटीन का वक्त पूरा कर रही है. इस बीच केवल एक ही खिलाड़ी ऐसा है, जो इंग्लैंड में काफी पहले से है और इंग्लैंड की स्थितियों को काफी हद तक उन्होंने समझ भी लिया है. वे हैं हनुमा विहारी. अब हनुमा विहारी का कहना है कि इंग्लैंड में बल्लेबाजी करना ना सिर्फ ड्यूक्स गेंद के कारण बल्कि यहां के अप्रत्याशित वातावरण के कारण चुनौतीपूर्ण है. हनुमा विहारी ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया में कूकाबूरा सॉफ्ट थी, लेकिन ड्यूक्स अलग है. इसमें गेंदबाज के लिए हमेशा कुछ रहता है जो चैलेंज होता है. आईपीएल नीलामी में उपेक्षित किए जाने के बाद हनुमा विहारी काउंटी खेलने के लिए इंग्लैंड आए थे. हालांकि, इसमें उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और वह सिर्फ एक बार ही अर्धशतक जड़ सके थे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : बचे मैचों के शेड्यूल में होगा बड़ा बदलाव, BCCI की तैयारी 

हनुमा विहारी ने क्रिकइंफो से बात करते हुए कहा कि जब मैं अप्रैल में इंग्लैंड में आया तो यहां ठंड थी. अगर आपको यह विश्वास भी हो जाए कि आप सेट हो गए तो भी आप आश्चर्य में रह जाएंगे. मुझे लगा था कि विकेट बल्लेबाजी के लिए अच्छा है लेकिन ड्यूक्स गेंद के कारण तेजी रही. उन्होंने कहा कि जैमी पोर्टर की गेंद ने मुझे चकमा दिया. वह अच्छी गेंद थी लेकिन उस वक्त मैं आश्चर्यचकित रह गया था. हनुमा ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में गार्ड लेग स्टंप्स की तरफ रहता है लेकिन इंग्लैंड में आपको लाइन में रहकर खेलना पड़ता है और ऑफ स्टंप्स को जज करना पड़ा है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 :  KKR को बड़ा झटका, पैट कमिंस नहीं खेलेंगे बचे मैच 

उन्होंने कहा कि मैंने मिडल स्टंप पर खेलना शुरू किया लेकिन आपको याद रखना होता है कि अगर स्टंप लाइन गेंद होती है आपको स्ट्रेट खेलना होता है. विहारी ने कहा कि यहां खेलना चुनौतीपूर्ण है. ओवरहेड वातावरण बड़ी भूमिका निभाता है क्योंकि जब मौसम सनी रहता है तो बल्लेबाजी करना असान होता है लेकिन इस वातावरण में गेंद मूव्स करती है. काउंटी में मुझे इस चुनौती का सामना करना पड़ा. काउंटी चैंपियशिप की पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड ने हनुमा को खाता खोले बिना आउट किया था. हनुमा ने कहा कि मुझे लगा कि मैं ड्राइव कर सकता हूं लेकिन इंग्लैंड में आपको अपने शॉट चयन पर ध्यान देने की जरूरत है. भारत में आप आराम से खेल सकते हैं.

First Published : 05 Jun 2021, 01:51:04 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.