logo-image

IND vs ENG : अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया के आंकड़े देख चौंक जाएंगे आप 

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने में अब चंद दिन ही बचे हैं. इंग्लैंड की टीम भारत पहुंच चुकी है और टीम इंडिया के खिलाड़ी भी चेन्नई पहुंच ही रहे हैं. पहला और दूसरा टेस्ट चेन्नई में होगा, लेकिन तीसरा और चौथा मैच अहमदाबाद में होगा.

Updated on: 27 Jan 2021, 12:39 PM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने में अब चंद दिन ही बचे हैं. इंग्लैंड की टीम भारत पहुंच चुकी है और टीम इंडिया के खिलाड़ी भी चेन्नई पहुंच ही रहे हैं. पहला और दूसरा टेस्ट चेन्नई में होगा, लेकिन तीसरा और चौथा मैच अहमदाबाद में होगा. दरअसल कोरोना वायरस के कारण गाइडलाइंस इतनी ज्यादा हैं कि भारत में एक ही मैदान पर लगातार दो टेस्ट खेले जा जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : नासिर हुसैन ने इंग्लैंड से कहा, टीम इंडिया को हल्के में लिया तो......

इस बीच आपको बता दें कि अहमदाबाद के बाहरी इलाके मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम नए सिरे से तैयार किया गया है. इस स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की सीरीज के तीसरे और चौथे टेस्ट की मेजबानी भारत को करनी है. तीसरा मैच दिन-रात का होगा. यह मैच 24 फरवरी को शुरू होगा जबकि चौथा मैच 4 मार्च से शुरू होगा. भारतीय क्रिकेट टीम इस मैदान पर इंग्लैंड से कभी नहीं हारी है. हालांकि मेजबान टीम ने इस स्थान पर अब तक इंग्लैंड से केवल दो मैच खेले हैं. भारत ने एक मैच जीता है और दूसरा ड्रा में समाप्त हुआ है. बड़ी बात ये भी है कि टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच जो तीसरा टेस्ट होगा, वो डे नाइट का होगा और पिंक बॉल से खेला जाएगा. इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2019 में कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ पहला डे नाइट टेस्ट खेला था, अब टीम इंडिया दूसरी बार पिंक बॉल टेस्ट अपने देश में खेलेगी. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : चेन्नई होटल में चेकइन से पहले टीम इंडिया का होगा कोरोना टेस्ट

2012 में दोनों टीमों के बीच आखिरी भिड़ंत में, भारत ने एलिस्टर कुक के नेतृत्व वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ नौ विकेट से जीत दर्ज की थी. पहले बल्लेबाजी कर कर रही भारतीय टीम के लिए चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद 206 रनों की शानदार पारी खेली थी और वीरेंद्र सहवाग ने 117 रन बनाए थे. जिससे भारत ने 521/8 विकेट पर अपनी पारी घोषित की थी. जवाब में इंग्लैंड केवल 191 रन पर आउट हो गया क्योंकि बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया, जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : पहले टेस्ट में टीम इंडिया की स्पिन तिकड़ी लेगी इंग्लैंड की परीक्षा, जानिए नाम 

इसके बाद इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में कप्तान कुक ने 199 रनों की पारी खेली जबकि विकेटकीपर मैट प्रायर से 91 रन बनाए. इंग्लैंड की टीम 406 रन बनाने में सफल रही ओझा ने फिर से चार विकेट झटके जबकि उमेश ने तीन विकेट लिए. भारत ने सहवाग का विकेट खोते हुए 77 रनों के लक्ष्य का को आसानी से हासिल कर लिया. पुजारा और विराट कोहली क्रमश: 41 और 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

यह भी पढ़ें : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप : इंग्लैंड ने खड़ी की ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल, भारत को चेतावनी 

कुल मिलाकर, भारत ने अहमदाबाद में सभी टीमों के खिलाफ 12 टेस्ट मैच खेले हैं, और चार जीत दर्ज की हैं, दो मैच हारे हैं और छह ड्रॉ हुए हैं. भारत ने 1983 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ और 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैच हारे हैं. 1982 में बना अहमदाबाद का सरदार पटेल स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता एक लाख 10 हजार हो चुकी है. भारत और इंग्लैंड के बीच आगामी सीरीज का पहला टेस्ट 5 फरवरी से खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 13 फरवरी से होगा. दोनों मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें : PAK vs SA : पाकिस्तानी टीम 13 साल बाद दक्षिण अफ्रीका से अपने घर में खेल रही है सीरीज 

चार टेस्ट मैचों की सीरीज 
पहला टेस्ट : 5-9 फरवरी, चेन्नई
दूसरा टेस्ट : 13-17 फरवरी, चेन्नई
तीसरा टेस्ट : 24-28 फरवरी, अहमदाबाद (दिन-रात का टेस्ट)
चौथा टेस्ट : 4-8 मार्च, अहमदाबाद

(input ians)