logo-image

PAK vs SA : पाकिस्तानी टीम 13 साल बाद दक्षिण अफ्रीका से अपने घर में खेल रही है सीरीज 

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम कराची के नेशनल स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलने उतर चुकी है. पाकिस्तान 13 साल बाद अपने घर में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी कर रही है.

Updated on: 26 Jan 2021, 01:42 PM

नई दिल्ली :

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम कराची के नेशनल स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलने उतर चुकी है. पाकिस्तान 13 साल बाद अपने घर में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी कर रही है. 2009 में श्रीलंका की टीम के बस पर हुए आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान 2015 तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय सीरीज की मेजबानी नहीं कर सका था. उस घटना के बाद पिछले साल श्रीलंका की टीम पहली बार पाकिस्तान में खेलने गई थी.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : टीम इंडिया के लिए खतरा बन सकते हैं इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट, जानिए कैसे 

श्रीलंका ने दिसंबर 2019 में दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था. इसके बाद बांग्लादेश की टीम फरवरी में पाकिस्तान में एक टेस्ट खेली थी. बाबर आजम बतौर कप्तान अपने घर में पहली बार किसी सीरीज में खेल रहे हैं. बाबर आजम को न्यूजीलैंड दौरे पर भी टीम का कप्तान बनाया गया था, लेकिन अंगूठे में चोट के कारण वह नहीं खेल पाए थे. बाबर आजम ने दक्षिण अफ्रीका के साथ पहले टेस्ट से पहले कहा कि यह गर्व की बात है कि मुझे अपने देश में एक कप्तान के रूप में डेब्यू करना है. यदि आप तुलना करते हैं, तो दोनों (न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका) अच्छी टीम हैं. आप इसे किसी भी समय हल्के में नहीं ले सकते, दक्षिण अफ्रीका एक शीर्ष टीम हैं. लेकिन हमारे पास अपनी ताकत भी है. परिस्थितियां हमारे लिए अनुकूल हैं और खिलाड़ी यहां खेले हैं. तो वे उस परिस्थितियों से अच्छी तरह से अवगत होंगे.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : चेन्नई के चेपक स्टेडियम में कौन किस पर कितना भारी, देखिए सारे आंकड़े 

पाकिस्तान का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में बेहद खराब रिकॉर्ड रहा है. दोनों टीमों ने अब तक 26 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से पाकिस्तान केवल चार ही जीत पाया है जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 15 जीते हैं. दोनों के बीच सात मैच ड्रॉ रहा है. कप्ता बाबर आजम ने कहा कि हमें अतीत के बारे में नहीं सोचना चाहिए. हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हमारे सामने क्या है. यह एक तथ्य है कि हमारे पास उनके खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड नहीं है, लेकिन हमने अच्छी तैयारी की है और हम इस बार उनके खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ देने की उम्मीद करते हैं.

यह भी पढ़ें :  IPL 2021 Auction Update : भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज के बीच में लगेगी बोली

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन : बाबर आजम (कप्तान), आबिद अली, इमरान बट, अजहर अली, फवाद आलम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फहीम अशरफ, हसन अली, यासिर शाह, नुमान अली, शाहीन अफरीदी.

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन : क्विंटन डिकॉक (कप्तान और विकेटकीपर), डीन एल्गर, एडन मार्क्रम, फाफ डुप्लेसिस, रासी वैन डर दुस्सें, तेंबा बावूमा, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी नगिदी और एनरिक नॉर्खिया.