logo-image

IND vs ENG : चेन्नई के चेपक स्टेडियम में कौन किस पर कितना भारी, देखिए सारे आंकड़े 

भारत और इंग्लैंड के बीच लंबी सीरीज शुरू होने वाली है. दोनों देशों के बीच टेस्ट, वन डे और टी20 सीरीज खेली जाएगी, लेकिन इसका आगाज टेस्ट सीरीज से होगा चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट पांच जनवरी से शुरू होगा.

Updated on: 26 Jan 2021, 11:49 AM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के बीच लंबी सीरीज शुरू होने वाली है. दोनों देशों के बीच टेस्ट, वन डे और टी20 सीरीज खेली जाएगी, लेकिन इसका आगाज टेस्ट सीरीज से होगा चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट पांच जनवरी से शुरू होगा. पहला और दूसरा टेस्ट चेन्नई में खेला जाएगा, इसके बाद तीसरा और चौथा टेस्ट अहमदाबाद में होगा, लेकिन इससे पहले कि ये मैच शुरू हो, चलिए आप ये भी जान लीजिए कि चेन्नई में भारतीय टीम का अब तक का रिकार्ड आखिर कैसा रहा है. 
चेपक के नाम से मशहूर चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली आगामी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरूआती दो मैचों की मेजबानी करेगा. इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है. भारत दौरे पर इंग्लैंड को शुरूआती दोनों टेस्ट चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेलना है. पहला टेस्ट पांच से नौ फरवरी तक जबकि दूसरा टेस्ट 13 से 17 फरवरी तक खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction Update : भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज के बीच में लगेगी बोली

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड ने अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से मेजबान भारत ने पांच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड के हिस्से में तीन जीत नसीब हुई है. वहीं, दोनों टीमों के बीच 1982 में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था. भारत ने पिछली बार यहां इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में खेला था, जब उसने पारी और 75 रन से शानदार जीत दर्ज की थी. उस मैच में करुण नायर ने तिहरा शतक लगाया था और वह वीरेंद्र सहवाग के बाद टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने थे. इंग्लैंड ने उस मैच में पहली पारी में 477 रनों का स्कोर बनाया था. इसमें मोइन अली के 146 और जोए रूट के 88 रन शामिल है.
इसके जवाब में भारत ने सात विकेट पर 759 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी. भारत का अब तक का यह सबसे बड़ा स्कोर है. भारत की ओर से नायर ने नाबाद 303, लोकेश राहुल ने 199 रन बनाए थे. इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 202 रन ही बना सकी थी. भारत ने चेपक मैदान पर अब तक कुल 32 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसने 14 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि छह हारे हैं और 11 ड्रॉ रहा है. 1986 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया मैच टाई रहा था.

यह भी पढ़ें : IPL Special : ...तो मुंबई इंडियंस या RCB के लिए खेलते एमएस धोनी

आपको बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 122 टेस्ट मैच हुए हैं. इनमें भारत सिर्फ 26 मैच जीत पाई है जबकि 47 में हार का सामना करना पड़ा है और 49 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. दोनों देशों के बीच कुछ 33 सीरीज हुई जिसमें 19 बार इंग्लैंड ने जीत दर्ज की भारत ने 10 बार और 4 बार ड्रॉ के साथ सीरीज का अंत हुआ. भारत में इंग्लिश टीम ने 14 सीरीज खेली हैं लेकिन जीत का रिकॉर्ड काफी करीबी रहा है. 14 सीरीज में भारत ने 6 और इंग्लैंड ने 5 बार जीत को अपने नाम किया है. दोनों देशों के बीच तीन सीरीज ड्रॉ रही है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : उमेश यादव RCB से हुए रिलीज, अब धोनी की CSK  जाने की तैयारी में ! 

इंग्लैंड का भारत दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है
चार टेस्ट मैचों की सीरीज 
पहला टेस्ट : 5-9 फरवरी, चेन्नई
दूसरा टेस्ट : 13-17 फरवरी, चेन्नई
तीसरा टेस्ट : 24-28 फरवरी, अहमदाबाद (दिन-रात का टेस्ट)
चौथा टेस्ट : 4-8 मार्च, अहमदाबाद

(input ians)