logo-image

IND vs ENG WTC Points Table : पहला टेस्ट ड्रॉ होने पर भी टीम इंडिया को मिले इतने अंक, जानिए क्यों 

WTC Points Table : भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हो गया. टीम इंडिया ने इस मैच में अच्छा खेल दिखाया था और संभावना थी भारतीय जीत जाएगी. लेकिन मैच के पांचवें दिन एक भी गेंद का खेल नहीं हो पाया.

Updated on: 08 Aug 2021, 10:23 PM

नई दिल्ली :

WTC Points Table : भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हो गया. टीम इंडिया ने इस मैच में अच्छा खेल दिखाया था और संभावना थी भारतीय जीत जाएगी. लेकिन मैच के पांचवें दिन एक भी गेंद का खेल नहीं हो पाया. इसलिए चायकाल के बाद अंपायर ने मैच ड्रॉ घोषित कर दिया. खास बात ये है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का ये पहला मैच था. डब्ल्यूटीसी 2021 के फाइनल में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. इसी सीरीज के साथ टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज कर रही है. हालांकि मैच ड्रॉ होने के बाद भी टीम इंडिया को चार अंक मिल गए हैं. ऐसा इसलिए हुआ है, क्योंकि आईसीसी ने इस बार डब्ल्यूटीसी के लिए अंक प्रणाली में हल्का सा बदलाव किया है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : टीम इंडिया की चार दिन की मेहनत पर पांचवें दिन फिरा पानी 

आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण के लिए अंक प्रणाली में बदलाव किया है. भारत डब्ल्यूटीसी के दूसरे संस्करण के साइकिल में जो 2021 से 2023 तक चलेगा उसमें श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ घरेलू जमीन पर जबकि बांग्लादेश, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ विदेशी दौरे पर सीरीज खेलेगा. आगामी डब्ल्यूटीसी के प्रत्येक मैच में अब समान अंकों के लिए मुकाबला होगा नए नियम के अनुसार, जीतने पर 12 अंक, ड्रॉ पर चार और टाई रहने पर छह अंक मिलेंगे. आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य अधिकारी जिओफ एलारडिस ने बयान जारी कर कहा था कि हमें फीडबैक मिला था कि पिछले अंक प्रणाली में बदलाव की जरूरत थी. क्रिकेट समिति ने इस पर विचार किया और सभी मैच के लिए नई अंक प्रणाली का प्रस्ताव रखा. डब्ल्यूटीसी के पहले संस्करण में नौ टीमों को छह-छह मैच खेलने थे जिसमें तीन घर में और तीन विदेश में खेलने थे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Phase 2 : नया नियम आया सामने, छक्का लगा तो होगा ये काम....

बता दें कि टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया और लंबे इंतजार के बाद भी मैच शुरू नहीं किया जा सका और अंतत: यह ड्रॉ पर समाप्त हुआ. बारिश की वजह से पहले और दूसरे सत्र का खेल शुरू नहीं हो सका और टी की घोषणा की गई, लेकिन लगभग साढ़े पांच घंटे के इंतजार के बाद आखिरी दिन के खेल को रद्द करने की घोषणा की गई और मैच का नतीजा नहीं निकल सका. भारत ने इस मैच में पकड़ बनाई हुई थी लेकिन बारिश ने खेल का रुख मोड़ दिया और भारत की जीत की संभावना पर पानी फेर दिया. इससे पहले, इंग्लैंड की दूसरी पारी शनिवार को 303 रनों पर ऑल आउट हो गई थी और भारत को जीत के लिए 209 रनों का लक्ष्य मिला था. भारत ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 52 रन बना लिए थे और उसे जीत के लिए 157 रनों की जरूरत थी और उसके नौ विकेट शेष थे. भारत की दूसरी पारी में लोकेश राहुल 38 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए जबकि रोहित शर्मा 34 गेंदों पर 12 रन और चेतेश्वर पुजारा 13 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड को एक विकेट मिला. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 12 अगस्त से होगा.